पर्यटन मुख्यालय में बनेगा बिजनेस होटल

0
280

अब सरकारी संपत्तियों से आय बढ़ाएगी सरकार
विघालयी शिक्षा में आउट सोर्स भर्ती को मंजूरी
कैबिनेट बैठक में लिए गए कई अहम फैसले

देहरादून। सचिवालय में आज मुख्यमंत्री धामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में विघालयी शिक्षा में चतुर्थ श्रेणी कर्मियों की आउट सोर्स भर्ती कराने और अंत्योदय श्रेणी के उपभोक्ताओं को तीन मुफ्त सिलेंडर देने और रिफिल कराने की योजना को एक साल तक बढ़ाने सहित अनेक फैसले लिए गए। बैठक में कुल 33 प्रस्तावों पर विचार किया गया।
कैबिनेट की बैठक में आज पर्यटन विभाग से जुड़े कई प्रस्तावों को सरकार ने मंजूरी दे दी। बैठक में पर्यटन विभाग के पटेल नगर स्थित मुख्यालय को अब बिजनेस होटल बनाए जाने का फैसला लिया गया है। सरकार का फैसला है कि पीपीपी मोड में बनने वाले इस बिजनेस होटल से सरकार को करोड़ों की आय होगी। ठीक इसी तरह मसूरी स्थित जॉर्ज एवरेस्ट स्टेट में पीपीपी मोड में एयरो स्पोर्ट्स की गति विधियों का संचालन किया जाएगा जिसे 15 साल के लिए लीज पर दिया जाएगा।
बैठक में विघालयी शिक्षा में 2364 फोर्थ क्लास पदों पर आउटसोर्स से नियुक्तियां करने का फैसला लिया गया है। वही नगर एवं ग्रामीण नियोजन विभाग के ढांचे को मंजूरी के साथ 245 पद स्वीकृत करने को भी कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है। बैठक में वित्त विभाग में कैश मैनेजमेंट सेल बनाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी गई है। जिसमें 11 पद स्वीकृत होंगे। बैठक में आढ़त बाजार के चौड़ीकरण को मंजूरी और ब्राह्मण वाला में आढ़तियों को दी जाने वाली जमीन एमजीडीए को निशुल्क देने का फैसला भी लिया गया है।
स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े एक अहम फैसले में अब 50 बेड तक के अस्पतालों क्लीनिकल एस्टेब्लिमेंट में शुल्क छूट दी जाएगी तथा रजिस्ट्रेशन होगा। कैबिनेट में आज गंगा किनारे 5 किलोमीटर कारीडोर में नमामि गंगे प्राकृतिक कृषि योजना को भी मंजूरी दे दी गई है।
राज्य में दिसंबर माह में आयोजित होने वाली इन्वेस्टर्स समिट के मेघा इवेंट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे जिससे सरकार को 70 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिलने की उम्मीद है। काशीपुर, रुद्रपुर, हरिद्वार और दिल्ली तथा चंडीगढ़ में इसके लिए रोड शो किए जाएंगे। कैबिनेट में आज भूमि पर अतिक्रमण निवेश अध्यादेश 2023 सहित अनेक प्रस्तावों पर स्वीकृति की मोहर लगाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here