जंतर- मंतर पर पहलवानों का प्रदर्शन: विनेश फोगट ने कहा, हम न्याय मिलने तक यहीं खाएंगे और सोएंगे

0
330


नई दिल्ली। भारतीय पहलवानों ने इस साल की शुरुआत में भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख और अन्य प्रशिक्षकों पर महिला पहलवानों के यौन शोषण का आरोप लगाया था। मामले में पुलिस शिकायत भी दर्ज कराई गई है। इसके बाद रविवार को पहलवान दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन के लिए जमा हो गए हैं। बता दें कि 7 महिला पहलवानों ने महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मध्य दिल्ली के कनॉट प्लेस पुलिस थाने में यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई है।
पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि जब तक बृजभूषण को गिरफ्तार नहीं किया जाता, तब तक हम यहां से नहीं जाएंगे। वहीं, विनेश फोगट ने कहा, ‘बार-बार कोशिश करने के बावजूद सरकार की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है। हम न्याय मिलने तक यहीं खाएंगे और सोएंगे। हम तीन महीने से खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और अन्य संबंधित प्राधिकरण से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। समिति के सदस्य हमें जवाब नहीं दे रहे हैं, खेल मंत्रालय ने भी हमें कुछ नहीं कहा, वे हमारा फोन भी नहीं उठाते। हमने देश के लिए पदक जीते हैं और इसके लिए अपना करियर दांव पर लगा दिया है’
पहलवान साक्षी मलिक ने मीडिया को बताया कि शिकायत के आधार पर एक एफआईआर दर्ज होना बाकी है। उन्होंने कहा कि वे इस बात से निराश हैं कि इस मुद्दे पर एक सरकारी पैनल की रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है। उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि रिपोर्ट, जिसमें महिला पहलवानों के बयान दर्ज किए गए हैं, सार्वजनिक हो। यह एक संवेदनशील मुद्दा है, शिकायतकर्ताओं में से एक नाबालिग लड़की है” उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ताओं के नाम लीक नहीं होने चाहिए। विनेश फोगाट ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, ‘पोडियम से फुटपाथ तक’ आधी रात खुले आसमान के नीचे न्याय की आस में।
पहलवान बजरंग पुनिया के मुताबिक जब तक बृजभूषण को गिरफ्तार नहीं किया जाता, तब तक हम यहां से नहीं जाएंगे। विनेश फोगाट ने कहा कि बार-बार प्रयास करने के बावजूद सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है। उन्होंने कहा, “जब तक हमें न्याय नहीं मिल जाता, हम यहीं सोएंगे और खाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here