कौन हैं चर्चित भक्ति गीत ‘हर हर शंभू’ की गायिका?

0
451

चलो आज आपको लिए चलते हैं एक नई बहस के बीच। देशभर में आज ये चर्चा सबसे अधिक है कि भगवान भोलेनाथ जी के ऊपर गाये हर हर शंभू की गायिका आखिर कौन हैं? ये गाना करीब 2 महीने पहले पब्लिक डोमेन में आ चुका था। तब से यह गाना शिव भगवान के भक्तगण खूब सुन रहे हैं और इसे गुन गुना रहे हैं। इस बीच अभी हाल में सम्पन्न हुई देश की महत्वपूर्ण धार्मिक यात्रा काँवड़ में भी इस गाने ने धूम मचा के रखी है।
इस धार्मिक भक्ति से ओतप्रोत गाने को जिसने भी गाया है सबको सम्मान मिलना चाहिये। लेकिन मूल रूप से इस भक्तिमय गीत को जिसने भी गाया उस गायिका को श्रेय अवश्य जाना चाहिये।
सावन में भोले शंकर पर यूं तो कई गाने रिलीज हुए, पर ट्टहर हर शंभू’ हर किसी की जुबान पर चढ़ा हुआ है। अब इस गाने को लेकर सबसे पहले फरमानी नाज चर्चा में आईं कि उन्हीं के द्वारा हर हर शंभू गाया गया लेकिन अब विवादों में आ गई हैं।
ट्टहर हर शंभू’ गाकर फरमानी विवादों से घिरीं हैं। वे इसे गाकर सुर्खियों में तो आ गई हैं और उनके गाए इस गाने को 3.6 मिलियन से ज्यादा लोगों ने देखा भी लिया है। पर इस गाने को गाने वाली असली सिंगर कोई और हैं। इस गाने का ऑरिजिनल वर्जन लोगों केे बीच काफी मशहूर है जिस पर 72 मिलियन से ज्यादा व्यूज आ चुके हैं।
सावन के महीने में इन दिनों हर हर शंभू का भजन हर किसी की जुबान पर हैं। वहीं इसी बीच इस भजन को गाकर यूट्यूब सिंगर फरमानी नाज विवादों में आ गई है। यहां अब लोगों को कंफ्यूजन हो रहा है कि इस भजन को आखिर गाया किसने है। सिंगर फरमानी नाज इस समय विवादों में घिरी हुई हैं।
दरअसल नाज ने कांवड़ यात्रा के दौरान हर—हर शंभू गाना गाया और यूट्यूब चैनल पर चैनल पर अपलोड कर दिया। देखते ही देखते ये गाना वायरल हो गया। इधर देवबंद के कुछ मौलानाओं ने गायिका के खिलाफ फतवा भी जारी कर दिया। मौलाना मुफ्ती असद कासमी ने कहा कि इस्लाम में शरीयत के अंदर किसी भी तरह का गीत गाना ठीक नहीं है। उन्होंने नसीहत दी कि महिला को इससे परहेज करनी चाहिए। इस मामले में अब सिंगर फरमानी नाज ने भी चुप्पी तोड़ दी है। उन्होंने कहा कि आर्टिस्ट का कोई धर्म नहीं होता।
सिंगर फरमानी नाज इस समय विवादों में घिरी हुई हैं। एकतरफ उलेमा मुफ्ती असद कासमी ने बयान दिया है कि महिलाओं का नाच—गाना जायज नहीं है। ये हराम है उसे अल्ला से तौबा करनी चाहिये। दूसरी तरफ की हर हर शंभू की असली गायिका कौन हैं? इस गाने को गाने वाला असली सिंगर कोई और है। गाने का ओरिजिनल वर्जन 72 मिलियन से ज्यादा व्यूज पाने वाले लोगों के बीच काफी मशहूर है।
आपको बताते चलें कि `हर हर शंभू’ को उड़ीसा की अभिलिप्सा पांडा ने जीतू शर्मा के साथ गाया था। इस गाने को गाकर अभिलिप्सा काफी लोकप्रिय हुईं। अभिलिप्सा पांडा अपने परिवार के बीच रहकर 4 साल की उम्र में शास्त्रीय संगीत सीख रहीं हैं।
इधर ये भी कहा जा रहा है कि हर हर शंभू की थीम व संगीत को अमेरिका के न्यूयॉर्क की रहने वाली अच्युत गोपी नामक विदेशी महिला के गाये भजन ट्टभजमन राधे राधे राधे गोविंद’ से लिया गया है। अच्युत गोपी हिंदू धर्म को मानती हैं और वह भगवान कृष्ण की भक्त हैं। वह भगवान कृष्ण के भक्ति गीतों को इतनी मधुरता से गाती हैं कि दूर—दूर से लोग उनके भजन को सुनने के लिए आते हैं। यही नहीं, उनका परिवार भी भगवान कृष्ण को बहुत ज्यादा मानता है।
खैर! हमारा मकसद इतना भर है कि इस चर्चा को बनाये रखें तब तक जब तक कि हर हर शंभू की असली गायिका को इसका श्रेय नहीं मिल जाता।

नोटः कुछ जानकारी गूगल से साभार।

– लोकेन्द्र सिंह बिष्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here