समान नागरिक संहिता लागू करने वाला पहला राज्य होगा उत्तराखंडः धामी

0
288

रोटरी क्लब के काम सराहनीय
लड़कियों को साइकिल वितरित की

काशीपुर। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा जहां समान नागरिक संहिता लागू होगी।
यह बात आज मुख्यमंत्री धामी ने रोटरी क्लब द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही गई। उन्होंने कहा कि जब चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने यह घोषणा की थी तब इसे बहुत हल्के में लिया गया था। कुछ लोगों ने इसे एक चुनावी शगुफा तक कह दिया था और उनकी मजाक बनाई गई थी। उन्होंने कहा कि भाजपा जो कहती है उसे करके भी दिखाती है। उन्होंने कहा कि सरकार बनने के बाद इस पर उन्होंने काम शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए 5 सदस्य समिति का गठन किया जा चुका हैं। जिसने काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस कमेटी में सेवानिवृत्त न्यायाधीशों को रखा गया है सभी वर्ग के लोगों से इस पर उनकी राय ली जाएगी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड समान नागरिक संहिता लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा।
उन्होंने कहा कि जब देश एक, संविधान एक और ध्वज एक तो समान नागरिक संहिता क्यों नहीं है। नियम कानून किसी भी मामले में सभी के लिए एक जैसे होने चाहिए। इस बाबत यह भी उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री धामी को पत्र लिखकर हाईकोर्ट के कुछ अधिवक्ताओं ने कुछ आपत्तियां की थी जिसे नकारते हुए मुख्यमंत्री अपने फैसले पर अडिग बने हुए हैं।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर रोटरी क्लब के सामाजिक कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि रोटरी क्लब जिस तरह से जनसेवा व समाज कल्याण के कामों में सहयोग करता है वह सराहनीय है। आज रोटरी क्लब द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में भाग लेने आए मुख्यमंत्री ने छात्राओं को साइकिलें भी बंाटी। उन्होंने कहा कि हमें दूसरों के लिए कुछ करके जो संतोष मिलता है वैसा संतोष किसी काम में नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि सेवा, सहायता और समर्पण का संकल्प समाज के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। उन्होने कहा कि मैं रोटरी क्लब के सभी पदाधिकारी व सदस्यों को बधाई देता हूं कि वह इस भावना को लेकर काम करते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here