चारधाम यात्रा को सुचारू व सुरक्षित बनाने के लिए सभी विभाग मुस्तैद

0
286

अब तक 16 लाख से अधिक लोग कर चुके है चारों धामों के दर्शन

देहरादून। चारधाम यात्रा को शुरू हुए एक माह के दौरान अब तक लगभग 16 लाख से अधिक श्रद्धालु चारों धामों के दर्शन कर चुके हैं। चारधाम में की गई व्यवस्थाओं को लेकर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी द्वारा पर्यटन, स्वास्थ्य एंव पुलिस विभाग के साथ एक संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित किया गया है।
प्रेस वार्ता के दौरान अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि उत्तराखंड चारधाम यात्रा धार्मिक, सांस्कृतिक, आर्थिक एवं पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। चारधाम यात्रा को सुचारू एवं सुरक्षित बनाए जाने को लेकर पर्यटन, धर्मस्व, चिकित्सा, परिवहन, नागरिक उड्डयन एवं जिला प्रशासन द्वारा तमाम व्यवस्थाएं मुकम्मल कराई जा रही है। साथ ही कहा कि पर्यटन विभाग की ओर से सभी यात्रियों का पंजीकरण अनिवार्य किया गया है। आयुक्त गढ़वाल मंडल की ओर से चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं के लिए इस साल 3 करोड रुपए की धनराशि जारी की गई है। और जल्द ही एक करोड़ रुपए की धनराशि अतिरिक्त जारी की जाएगी।
प्रेसवार्ता के दौरान स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने बताया कि 2019 की तुलना में इस साल सुरक्षित चारधाम यात्रा के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा अधिक व्यवस्थाएं की गई हैं। चार धाम यात्रा में 178 चिकित्सा अधिकारियों की तैनाती की गई है जो कि 2019 की तुलना में 66 फीसदी अधिक है। फर्स्ट मेडिकल रिस्पांडर एवं मेडिकल रिलीफ पोस्ट की संख्या बढ़ाई गई है। ह्रदय रोगियों के उपचार के लिए पहली बार विशेषज्ञ चिकित्सकों को कार्डियोलॉजी में ट्रेनिंग देकर तैनात किया गया है। यात्रियों को त्वरित चिकित्सा सहायता के लिए पहली बार हेली एंबुलेंस की सेवा दी जा रही है। उन्होने बताया कि साल 2017 में भी 112 यात्रियों की हृदय गति रुकने से मृत्यु हुई थी साथ ही राधिका झा ने यात्रियों से अनुरोध किया कि पूर्व स्वास्थ्य परीक्षण एवं चिकित्सीय परामर्श के बाद ही यात्री, अपनी यात्रा शुरू करे। उन्होने बताया कि यात्रा के दौरान अब तक 2 लाख से अधिक रोगियों की हेल्थ स्क्रीनिंग की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here