चार धाम यात्रा पर महंगाई की मार

0
522

निजी वाहन संचालकों ने बढ़ाया किराया
खाने—पीने की वस्तुओं की कीमतों में भी बढ़ोतरी

देहरादून। बीते दिनों से पेट्रोल—डीजल और रसोई गैस की कीमतों में हो रही बेतहाशा मूल्य वृद्धि का असर आम उपभोग की वस्तुओं की कीमतों पर तो दिख ही रहा है इसके प्रभाव से चार धाम यात्रा भी अछूती नहीं रही है। इस बार चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को भी पहले की तुलना में अधिक पैसा खर्च करना पड़ेगा। निजी वाहन संचालकों द्वारा किराए में 30 फीसदी तक की वृद्धि कर दी गई है।
इन वाहन संचालकों का कहना है कि पेट्रोल—डीजल के दामों में हुई भारी वृद्धि के कारण उन्हें किराया बढ़ाने पर मजबूर होना पड़ा है। वही होटलों के किराए और खाने—पीने की वस्तुओं में भी बढ़ोतरी हो रही है। उल्लेखनीय है कि चार धाम यात्रा की शुरुआत 3 मई से हो रही है लेकिन यात्रियों द्वारा इसके लिए दो महीने पहले से ही एडवांस बुकिंग शुरू करा दी गई है। चार धाम यात्रा मार्गों पर होटल और परिवहन एजेंसियों द्वारा जो बुकिंग पूर्व समय में की गई थी वह पुरानी दरों पर की गई थी। अब उनके द्वारा यात्रा की बुकिंग कराने वाले श्रद्धालुओं से संपर्क कर इस किराया वृद्धि की जानकारी दी जा रही है। साथ ही कहा जा रहा है कि अगर उन्हें इसमें कोई आपत्ति है तो वह उनकी बुकिंग कैंसिल कर उनका पैसा वापस करने को तैयार है।
निजी वाहन संचालकों का कहना है कि जब उनके द्वारा बुकिंग की गई थी तब पेट्रोल डीजल 90 और 80 के आसपास था लेकिन अब इसके दाम 110, 90 के आसपास पहुंच चुके हैं। जिसके कारण उन्हें भारी नुकसान हो रहा है। निजी वाहन संचालकों द्वारा अब किराए में वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है साथ ही उनका कहना है कि आने वाले समय में अगर पेट्रोल—डीजल की कीमतों में और अधिक वृद्धि होती है तो वह किराया बढ़ाने पर मजबूर होंगे।
उधर रसोई गैस की कीमतें बढ़ने और माल भाड़ा बढ़ने से खाने पीने की वस्तुओं की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो रही है। पहाड़ों पर सारी खाघ सामग्री मैदानी भागों से ही जाती है तथा यात्रा सीजन में खपत भी बहुत अधिक बढ़ जाती है। जिसके कारण खाने पीने की वस्तुओं के दामों में वृद्धि स्वाभाविक है। होटल तथा ढाबा कारोबारियों का कहना है कि वह चार पैसे कमाने के लिए बैठे हैं इसलिए बाजार से जो बढ़त जैसी कीमत पर मिलेगी वैसी कीमत पर ही बेची जाएगी। सड़क परिवहन से लेकर रहने खाने और हेली सेवाओं के लिए इस बार चारधाम यात्रियों को और अधिक पैसा खर्च करना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here