शिवालयों में बम-बम भोले की गूंज

0
417

राज्य में धूमधाम से मनाया गया महाशिवरात्रि पर्व
राज्यपाल व सीएम भी पहुंचे जलाभिषेक करने

देहरादून। राजधानी दून सहित राज्य के सभी हिस्सों में आज महाशिवरात्रि का पर्व पूरे उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। शिवालयों में देर रात से ही श्रद्धालुओं की लंबी—लंबी कतारें लगी हुई है और भक्त भोले की आराधना कर रहे हैं। शिवालयों में घंटों की गूजोंं और बम—बम भोले के नारों के उद्घोष से पूरा वातावरण शिवमय हो गया है।
राजधानी दून के तमाम शिवालयों में आज भोले की पूजा—अर्चना और जलाभिषेक किया गया। दून में सर्वाधिक श्रद्धालुओं की भीड़ टपकेश्वर मंदिर में देखने को मिली। आधी रात से ही यहां कांवड़ियों और श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। श्रद्धालुओं को बाबा के दर्शनों और जलाभिषेक के लिए तीन—तीन, चार—चार घंटे तक लाइनों में खड़े होकर इंतजार करना पड़ा। टपकेश्वर मंदिर में भगवान शिव का रुद्राक्ष श्रृंगार किया गया जो लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा। आज से ही यहां लगने वाला महाशिवरात्रि मेला भी शुरू हो गया जिसमें आज भारी भीड़ देखी गई। राजधानी के मसूरी रोड पर स्थित शिव मंदिर व पंचायती मंदिर चौक मंदिर तथा तपोवन स्थित मंदिर सहित तमाम शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। इस अवसर पर मंदिरों में लाइटिंग व फूलों से सज्जा की गई है।
राज्य के राज्यपाल आज अपनी पत्नी के साथ विजय नगर स्थित शिव मंदिर पहुंचे और शिव का जलाभिषेक किया तथा पूजा अर्चना की। वही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज खटीमा में शिव मंदिर जाकर पूजा अर्चना की। इस अवसर पर धामी ने कहा कि भगवान शिव की हम सभी पर कृपा बनी रहे और सब सुखी रहें और बाबा भोलेनाथ सबको समृद्ध बनाएं इसी कामना के साथ आज उन्होंने शिव की पूजा अर्चना की है। उधर हरिद्वार के कनखल स्थित दक्षेश्वर मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। शिव के जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं ने रात से ही लाइने लगाना शुरू कर दिया था। उधर नीलकंठ मंदिर में आज देर रात से लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने भगवान नीलकंठ का जलाभिषेक किया अल्मोड़ा के वेतालेश्वर मंदिर में भी हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की पूजा अर्चना की। पूजा का थाल हाथों में लिए श्रद्धालुओं ने भोले को धतूरा और फूल व बेलपत्र चढ़ाकर उनकी अर्चना और जलाभिषेक किया। पौड़ी के कमलेश्वर मंदिर में भी सुबह से ही श्रद्धालु भगवान शिव की पूजा कर रहे हैं राज्य के तमाम हिस्सों नैनीताल, अल्मोड़ा तथा हल्द्वानी व उधम सिंह नगर सहित पूरे प्रदेश में आज महाशिवरात्रि की धूम रही। सीएम धामी ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं दी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here