डेरियों पर ताबड़तोड़ छापेमारी

0
692

मिलावटखोरों का दूध सड़क पर फैलाया
नेहरू कॉलोनी व जीएमएस रोड पर बड़ी कार्रवाई
16 फरवरी से अब तक 47 सैंपल भेजे गए जांच को

देहरादून। खाघ सुरक्षा विभाग और विजिलेंस की टीम द्वारा चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत आज नेहरू कॉलोनी और जीएमएस रोड क्षेत्र की दर्जन भर डोरियों पर ताबड़तोड़ छापेमारी कर तमाम तरह की अनियमितताएं पकड़ी तथा मिलावटखोरों का दूध नष्ट कराया गया। टीम द्वारा खराब स्थिति में मिले मक्खन, पनीर और मावे सहित कई वस्तुओं के सैंपल लिये गए, जिन्हें रुद्रपुर लैब में जांच के लिए भेजा गया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार खाघ विभाग की दो अलग—अलग टीमों द्वारा मिलावटी दूध व दुग्ध उत्पादों के व्यवसाय से जुड़ी डेरियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई। नेहरू कॉलोनी में डिप्टी कमिश्नर आर एस रावत के नेतृत्व में खाघ विभाग की टीम ने हुए श्वेत धारा और आनंदा डेयरी सहित तीन बड़ी डेरियों पर छापेमारी कर यहां भारी अनियमितताएं पकड़ी। इन डेरियो में हाइजीनिगं अनेक उत्पाद मिले। श्वेत धारा डेरी में मक्खन व पनीर खराब हालत में मिले, जिसके सैंपल भरे गए हैं वहीं इन डेरियों में भारी गंदगी भी मिली जहंा साफ—सफाई के मानकों का पालन नहीं किया जा रहा था। जिसके लिए नोटिस दिया गया है।
उधर खाघ विभाग के अधिकारी पीसी जोशी के नेतृत्व में दूसरी टीम द्वारा जीएमएस रोड पर महादेव डेयरी पर जब छापा मारा गया तो यहां खुले दूध में बर्फ डाला हुआ मिला जिसे मौके पर ही नष्ट करा दिया गया। ठीक वैसे ही पूजा डेरी पर मिलावटी दूध को नष्ट कराया गया इसके अलावा सिंघल डेरी व रावत डेरी सहित कई स्थानों पर छापेमारी कर बड़ी अनियमितताएं पकड़ी गई। इन डेरियों से तमाम खाघ पदार्थों के सैंपल लिए गए हैं जिन्हें जांच के लिए भेजा जा रहा है। जोशी ने बताया कि 16 फरवरी से चल रहे इस अभियान में अब तक 47 सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। जिसकी रिपोर्ट आने पर नियम सम्मत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि मिलावट के खिलाफ यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here