मौसम ने डाला चुनाव प्रचार में खलल

0
299

जेपी नड्डा का आज का उत्तराखंड दौरा रद्द
मोदी की कल की वर्चुअल रैली पर भी मौसम की मार

देहरादून। पहले कोरोनावायरस प्रतिबंधों की मार, अब मौसम की खलनायकी ने राजनीतिक दलों और नेताओं के चेहरों पर चिंता की लकीरें खींच दी है। हालांकि मौसम विभाग द्वारा इसकी पूर्व घोषणा की जा चुकी थी, लेकिन आज सुबह से ही मौसम का मिजाज ऐसा बिगड़ा कि नेताओं की मुश्किलें खड़ी हो गई और उन्हें अपने कई कार्यक्रम या तो रद्द करने पड़े या फिर वह औपचारिक कार्यक्रम बन कर रह गए।
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को आज उत्तराखंड दौरे पर आना था तथा उत्तरकाशी व रामनगर में उनके चुनावी कार्यक्रम तय थे। लेकिन खराब मौसम के कारण उनका दौरा रद्द हो गया वही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जो आज ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं तथा हर रोज 3 से 4 विधानसभा क्षेत्रों में जा रहे है, के रास्ते में मौसम में रोड़ा अटका दिया। आज सुबह उनका हरिद्वार दौरा था लेकिन मौसम खराब होने के कारण उन्हें हेलीकॉप्टर के बजाय सड़क मार्ग से हरिद्वार जाना पड़ा। हालांकि उन्होंने यहंा खराब मौसम के बीच ही अपने पार्टी प्रत्याशी यतिश्वरानन्द के समर्थन में रोड शो तो किया लेकिन खराब मौसम के कारण यह औपचारिक बनकर ही रह गया। आज ही उनको हरिद्वार से जसपुर और जसपुर से अपने चुनावी क्षेत्र खटीमा में जाकर चुनाव प्रचार करना है। लेकिन खराब मौसम उन्हें इसकी इजाजत देता है या नहीं कह पाना मुश्किल है।
जहां तक पहाड़ों की बात है तो राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में हो रहे भारी हिमपात और बारिश के कारण तमाम प्रत्याशी चुनाव प्रचार के लिए घरों से बाहर नहीं निकल सके हैं। राज्य के चकराता, चमोली, उत्तरकाशी तथा रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ सहित तमाम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात और बारिश होने की खबरें हैं साथ ही भीषण सर्दी का कहर जारी है जो अगले 1 दिन यानी कल भी जारी रहेगा। जहां तक दून और आस पास के क्षेत्रों की बात है तो यहां सुबह से ही बारिश हो रही है जिसके कारण चुनाव प्रचार पर असर पड़ रहा है। कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वर्चुअल रैलियां होने वाली हैं जिन पर भी मौसमी संकट के बादल छाए हुए हैं।
कोरोना के कारण चुनाव आयोग द्वारा पहले ही बड़ी चुनावी रैलियों और जनसभाओं व रोड शो पर प्रतिबंध लगाए हुए हैं। जिससे चुनाव प्रचार में वैसी रंगत नहीं दिख रही है जैसी पहले देखी जाती थी। राज्य में 14 फरवरी को मतदान होना है तथा चुनाव प्रचार सिर्फ 12 फरवरी शाम तक ही जारी रहना है। इनमें से 2 दिन प्रचार के मौसम की खलनायकी ने छीन लिए हैं जिसे लेकर अब नेता चिंतित दिखाई दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here