ट्रेनों में पत्थरबाजी करने वालों को नहीं बख्शा जाएगाः डीजीपी

0
616

देहरादून। डीजीपी अशोक कुमार अध्यक्षता में आज पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में राज्य रेलवे सुरक्षा व्यवस्था समिति की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से भी प्रतिभाग किया गया।
बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश के समस्त रेलवे स्टेशन एवं रेलवे परिसरों पर स्थापित अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरों का एक्सेस जीआरपी को भी दिया जाए, जिससे जहरखुरानी, टप्पेबाजी, जेब कतरी आदि घटनाओं पर अंकुश लग सके। साथ ही पुलिस अधीक्षक रेलवे के कार्यालय में सभी कैमरों की फीड उपलब्ध हो। ट्रेनों पर पत्थरबाजी की घटनाओं में पंजीकृत अभियागों के अनावरण का प्रतिशत बढ़ाया जाए। ऐसे लोगों की गिरफ्तारी की जाए। वन्य जीवों को रेल संचालन से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए वन विभाग एवं राजाजी टाईगर रिजर्व के साथ समन्वय बैठक कर ऐसे स्थानों को चिन्हित कर उनकी फेंसिंग किये जाने के साथ—साथ अन्य उपाय किये जाने का भी आश्वासन बैठक में दिया गया।
साथ ही यह भी तय किया गया कि महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा के दृष्टिगत किए गए सिक्योरिटी ऑडिट की संस्तुतियों का अनुपालन कराया जाए। अपराध नियंत्रण हेतु जीआरपी व आरपीएफ समन्वय स्थापित कर आपस में पेशेवर अपराधियों एवं महत्वपूर्ण सूचनाओं का अदान—प्रदान करें। ट्रेनों में एस्कोर्ट करने वाले जीआरपी कर्मियों के लिए ट्रेनों में सीट आरक्षण के सम्बन्ध में उत्तर रेलवे एवं पूर्वाेत्तर रेलवे के अधिकारियों के साथ पत्राचार किया जाए।
इस बैठक में आईजी, पी/एम अमित सिन्हा, आईजी अपराध एवं कानून व्यवस्था वी मुरूगेशन, आईजी कार्मिक एपी अंशुमान, डीआईजी सुरक्षा कृष्ण कुमार वीके, डीआईजी कार्मिक सुनील कुमार मीणा, एसपी रेलवे मंजुनाथ टीसी द्वारा ऑफलाइन तथा एडीआरएम इज्जतनगर अजय, एडीआरएम मुरादाबाद निर्भय नारायण सिंह, सीनियर डीएससी आरपीएफ मुरादाबाद मनोज कुमार, सीनियर डीएससी आरपीएफ इज्जतनगर ऋषि पाण्डे, वन्य जीव प्रतिपादक राजाजी टाईगर रिजर्व ललिता प्रसाद आदि ने वर्चुअली प्रतिभाग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here