यूसीसी का ड्राफ्ट हुआ सार्वजनिक

0
122

  • अक्टूबर माह तक राज्य में लागू हो जाएगा यूसीसी

देहरादून। समान नागरिक संहिता की संपूर्ण रिपोर्ट को आज आम आदमी के लिए सार्वजनिक कर दिया गया है। विभिन्न मुद्दों को लेकर जो नई आचार संहिता उत्तराखंड और इसके साथ ही अन्य राज्यों में लागू करने की जो बात कहीं जा रही है उसके अंदर क्या—क्या व्यवस्था होगी इसके बारे में अब आप सब कुछ जान सकते हैं।
चार खण्डों में हिंदी और अंग्रेजी में यह यूसीसी का ड्राफ्ट अब समिति द्वारा सरकार के आदेश पर वेबसाइट पर डाल दिया गया है। अब कोई भी इसके बारे में डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट यूसीसी डॉट जीओवी पर जाकर देख सकता हैं। आज एक पत्रकार वार्ता में इस आशय की जानकारी समिति सदस्य शत्रुघ्न सिन्हा द्वारा दी गई। इस अवसर पर समिति के अन्य सदस्य भी मौजूद रहे। सिन्हा ने बताया कि यूसीसी भारत से पहले अन्य तमाम देशों में लागू हो चुका है। उन्होंने इस अवसर पर फ्रांस, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश सहित तमाम राष्ट्रों में इस व्यवस्था के स्वरूप की जानकारी देते हुए बताया कि यूसीसी की ड्राफ्ट कमेटी द्वारा तमाम देशों की यूसीसी व्यवस्था और किस मुद्दे पर कब—कब किस—किस देश ने क्या—क्या संशोधन किये उनका अध्ययन कर उसका सहारा भी इस ड्रॉप्ट को तैयार करने में लिया गया है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि उन्होंने चुनाव के दौरान यूसीसी लागू करने का जो संकल्प लिया गया उसे अब पूर्णता की ओर ले जाने का समय आ गया है। 27 मई 2022 को सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट की रिटायर जज रंजना देसाई की अध्यक्षता में एक पांच सदस्यीय समिति ड्रॉप्ट तैयार करने के लिए बनाई गई थी। जिसने तमाम स्थितियों व परिस्थितियों के अध्ययन के साथ—साथ संवैधानिक अधिकारों को बिना प्रभावित किये एक ऐसा यूसीसी ड्राफ्ट तैयार किया जिससे देश के सभी जाति—धर्म और समुदाय के लिए एक ही तरह के कानून की व्यवस्था बनाई जा सके। उन्होंने कहा कि अब यह पब्लिक डोमेन में आ गया है और सरकार इसे जल्द अमलीजामा पहनाने जा रही है। अक्टूबर माह तक राज्य में यूसीसी लागू हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here