दो अगस्त से स्कूल खुलने पर संशय

0
706

देहरादून/नैनीताल। सरकार द्वारा राज्य में 6 से बारहवीं तक के स्कूलों को 2 अगस्त से खोले जाने के निर्णय पर जहां कांग्रेस पहले ही सवाल उठा रही थी वही अब बच्चों की सुरक्षा से जुड़े इस मसले पर अधिवक्ता अजयवीर पुंडीर ने हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर करते हुए इस पर रोक लगाए जाने की मांग की गई है। न्यायालय ने इस याचिका को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया है तथा सरकार को नोटिस भेजकर इस याचिका में उठाए गए सवालों पर जवाब मांगा गया है। मामले की अगली सुनवाई 2 अगस्त को होगी।
उल्लेखनीय है कि अभी बीते दिनों सरकार नेे कोविड गाइड लाइनों में ढील देते हुए राज्य के सभी कक्षा 6 से कक्षा 12वीं तक के स्कूलों को 2 अगस्त से खोलने का निर्णय लिया गया था। सरकार के इस फैसले को बच्चों की सुरक्षा को लेकर बड़ा खतरा बताते हुए अधिवक्ता अजयवीर पुंडीर द्वारा आज हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कहा है कि अभी तीसरी लहर का खतरा टला नहीं है तथा इस तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा प्रभावित होने की बात कही गई है। याचिका में कहा गया है कि अभी बच्चों का टीका भी नहीं आया है ऐसे में बच्चों की सुरक्षा के साथ छोटी सी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। याचिका में बच्चों की सुरक्षा को लेकर किए जाने वाले इंतजामों पर भी सवाल उठाए गए हैं। याचिकाकर्ता ने कहा है कि स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजिंग के भी इंतजाम नहीं किए गए हैं।
अधिवक्ता पुंडीर की याचिका को सुनवाई के लिए मंजूर कर लिया गया है तथा मामले की अगली सुनवाई 2 अगस्त को होगी। अब हाईकोर्ट ने तय करना है कि अभी स्कूलों को खोला जाए या नहीं। बच्चों की सुरक्षा को लेकर अभिभावक भी चिंतित और परेशान हैं। उल्लेखनीय है कि हाईकोर्ट द्वारा चार धाम यात्रा पर भी 18 अगस्त तक रोक लगा दी गई है।

पहले सुरक्षा इंतजाम करें फिर खोले स्कूलः गणेश

देहरादून। 2 अगस्त से राज्य के स्कूलों को खोले जाने के फैसले का यूं तो कांग्रेस पहले से ही विरोध कर रही है लेकिन अब कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल का कहना है कि सरकार दूसरी लहर के दौरान बरती गई लापरवाहियोंं से कोई सबक लेना नहीं चाहती है। उनका कहना है कि हम दूसरी लहर के दौरान सरकार की व्यवस्थाओं और इंतजामों को देख चुके हैं। उन्होंने कहा कि सवाल बच्चों के जीवन की सुरक्षा से जुड़ा है इसलिए पहले सरकार को स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने चाहिए फिर स्कूल खोले जाने चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here