पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, उत्तराखंड में 14 फरवरी को होगा मतदान

0
528

उत्तर प्रदेश में मतदान 7 चरणों में होगा
10 मार्च को होगी सभी राज्यों में मतगणना

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग द्वारा आज विज्ञान भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब सहित पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के कार्यक्रमों की घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही इन सभी राज्यों में आज से ही चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है साथ ही इन राज्यों में कई महीने से जारी शिलान्यास और लोकार्पणों पर भी विराम लग गया है।
पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोरोना सुरक्षित चुनाव, समय पर चुनाव और शांतिपूर्ण चुनाव हमारी पहली जिम्मेवारी है। उन्होंने कहा कि कोरोना के मद्देनजर पहली बार ऑनलाइन नामांकन पत्र भरने की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने कहा कि चुनाव में अवैध धन और शराब के प्रयोग को सख्ती से रोका जाएगा। चुनावी व्यवस्था पर नजर रखने के लिए 900 आर्ब्जवर की तैनाती की जाएगी उन्होंने बताया कि 5 राज्यों की कुल 690 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में कुल 18.4 करोड़ मतदाता होंगे जिसमें 8.55 करोड़ महिला मतदाता होगी।
चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में चुनाव 7 चरणों में होंगे जबकि पंजाब, उत्तराखंड, गोवा में चुनाव एक चरण में होंगे तथा मणिपुर में दो चरण में चुनाव होंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के मतदान 7 मार्च को खत्म होंगे तथा 10 मार्च को मतगणना होगी। उत्तराखंड पंजाब और गोवा जहां एक चरण में 14 फरवरी को मतदान कराया जाएगा। सभी 5 राज्यों में मतगणना 10 मार्च को होगी।
उन्होंने जानकारी दी कि सभी पार्टियां वर्चुअल चुनाव प्रचार कर सकती है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने व्यवस्था की है सभी मतदान केंद्रों पर मास्क सैनिटाइजर व गलब्स की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग शांतिपूर्ण निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

15 जनवरी तक रैलियों व रोड़ शो पर रोक
नई दिल्ली। चुनाव आयुक्त ने कहा कि 15 जनवरी तक सभी प्रकार की रैलियो,ं रोड शो और नुक्कड़ सभाओं पर रोक रहेगी। 15 जनवरी के बाद फिर स्थिति की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि 15 जनवरी तक सिर्फ जनप्रतिनिधि डोर टू डोर जनसंपर्क कर सकते हैं उन्होंने कहा कि कोरोना की स्थिति के बारे में 15 जनवरी के बाद हालात की समीक्षा की जाएगी उन्होंने कहा कि दल और नेता वर्चुअल चुनाव प्रचार के बारे में सोचें। फिजिकली रैलियों से कोरोना को बढ़ावा मिल सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here