पांचवें चरण के प्रचार का अंतिम दिन : इंडिया गठबंधन और भाजपा ने झोंकी पूरी ताकत

0
139
  • 20 मई को 49 सीटों के लिए डाले जाएंगे वोट

नई दिल्ली। 20 मई को होने वाले पांचवें चरण के मतदान के लिए आज चुनाव प्रचार के अंतिम दिन भाजपा और कांग्रेस नेताओं ने अपनी पूरी ताकत झौंक दी है। जिन 49 सीटों के लिए इस चरण में मतदान होना है उसमें उत्तर प्रदेश की 14 तथा महाराष्ट्र की 13 सीटों के अलावा पश्चिम बंगाल की 7 व बिहार की 5 सीटें शामिल है। वही उड़ीसा की 5 व झारखंड की तीन सीटें हैं तथा जम्मू—कश्मीर व लद्दाख की एक—एक सीटें है।
2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने इन 49 सीटों में से 32 सीटें जीती थी। लेकिन इस बार 2019 जैसे हालात नहीं है। यूपी की 14 सीटों में से एकमात्र सीट रायबरेली सीट पर ही कांग्रेस जीत सकी थी जबकि भाजपा ने 13 सीटें जीती थी इस बार सपा और कांग्रेस गठबंधन के कारण सभी सीटों पर मुकाबला कांटे का होने वाला है जिसमें अमेठी जहां से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और रायबरेली जहां से राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं जबरदस्त मुकाबला है। तथा इन दोनों ही सीटों पर कांग्रेस अपनी जीत का दावा कर रही है। भाजपा ने भले ही यूपी की सभी 80 में से 80 सीटों पर जीत लक्ष्य रखा हो लेकिन इस बार वह पिछले चुनाव में 63 सीटें जीतने के बाद इस बार अपने पुराने प्रदर्शन को दोहराती नहीं दिख रही है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज पश्चिम बंगाल के चुनावी दौरे पर है। जहां उनकी आज कई जनसभाएं हैं प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह से लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी तथा राजनाथ सिंह सहित सभी नेता चुनावी कार्यक्रमों में व्यस्त हैं। जहां तक बात महाराष्ट्र की है वहां जिन बदली परिस्थितियों में चुनाव हो रहा है भाजपा को नुकसान की संभावना जताई जा रही है। एनसीपी व शिवसेना के दो—दो हिस्सों में बंट जाने से तथा भाजपा के साथ सिर्फ शिंदे गुट के होने से मुकाबला कड़ा हो गया है। बीते चुनाव में शिवसेना ने सात और भाजपा ने छह सीटें जीत कर सभी 13 सीटों पर कब्जा किया था लेकिन अब यह संभव नहीं है। इस चरण से पूर्व 379 सीटों के लिए मतदान हो चुका है पांचवें चरण की अब 49 सीटों पर मतदान के बाद 543 में से 428 सीटों पर चुनाव संपन्न हो जाएगा बाकी दो चरणों के लिए 115 सीटों पर चुनाव होना शेष रह जाएगा। चुनाव के आखिरी दौर में सभी दल एक—एक सीटों के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here