यूक्रेन से सभी छात्रों को वापस लाएंगेः धामी

0
489
cm dhami k pryaso se char dham yatra suru

अब तक १७ छात्र—छात्राएं वापस लौटे
कुछ रोमानिया तक पहुंचे, 270 अभी भी बाकी

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि यूक्रेन में फंसे सभी छात्रों को वापस लाया जाएगा। अब तक 17 छात्र—छात्राओं को यूक्रेन से उत्तराखंड लाया जा चुका है बाकी बचे छात्र—छात्राओं की भी शीघ्र वापसी होगी।
उल्लेखनीय है उत्तराखंड के तीन सौ के आस पास छात्र—छात्राएं और नागरिक यूक्रेन में फंसे हुए हैं। राज्य सरकार द्वारा यूक्रेन में फंसे लोगों की सूची भारत सरकार और विदेश मंत्रालय को भेजी जा चुकी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार द्वारा सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं। क्योंकि यूक्रेन में फंसे छात्र—छात्राओं की संख्या काफी अधिक है तथा युद्ध के कारण यूक्रेन से हवाई सेवाएं बंद है। इसलिए वहां फंसे लोगों को पड़ोसी देशों तक लाया जा रहा है जहां से उन्हें भारत लाने की व्यवस्था की गई है। राज्य के अभी तक 17 छात्र—छात्राएं वापस आ सके हैं कुछ छात्र—छात्राएं रोमानिया पहुंच चुके हैं जो आज देर शाम या रात तक भारत आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के सभी छात्र—छात्राओं को वापस लाया जाएगा।
उन्होंने भरोसा जताया है कि भले ही इसमें कितना भी समय लगे लेकिन सभी को सुरक्षित वापस लाया जाएगा। वतन वापसी में देरी के सवाल पर उन्होंने कहा कि युद्ध के कारण परिस्थितियां विषम है लेकिन सरकार के प्रयासों में कोई कमी नहीं है। उत्तराखंड के लगभग 270 छात्र—छात्राएं अभी भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं तथा उनके द्वारा दी जा रही सूचनाएं और वीडियो जिनमें उनके द्वारा हालात और अपने बारे में जो जानकारियां दी जा रही हैं वह चिंता बढ़ाने वाली जरूर है। वहां इन छात्रों को युद्ध की दहशत में ही जीने पर मजबूर नहीं होना पड़ रहा है बल्कि उनके पास खाने—पीने का सामान तक नहीं बचा है। अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर उनके परिजनों में बेचैनी है और वह अपनों की जल्द वापसी की गुहार लगा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here