हाईकोर्ट पहुचा एनआईटी श्रीनगर का विवाद

0
19

देहरादून। श्रीनगर एनआईटी विवाद अब हाईकोर्ट तक पहंुच चुका है। हाईकोर्ट द्वारा अब इस मामले में सभी पक्षों को नोटिस जारी कर 10 दिन के अंदर जवाब मांगा गया है।
लम्बे समय से विवादों के घेरे में आये एनआईटी श्रीनगर में शिक्षण कार्य ठप हो गया है। छात्र अपने घरों को जा चुके है तथा संस्थान को आईडीपीएल ऋषिकेश शिफ्ट कराये जाने की चर्चाए जोरो पर है। हालांकि राज्य सरकार और मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा यह स्पष्ट कर दिया गया है कि श्रीनगर एनआईटी को किसी भी सूरत में शिफ्ट नहीं किया जायेगा। वहीं इस बीच एनआईटी को शिफ्ट करने के विरोध में स्थानीय लोगों व विपक्षी राजनीतिक दलोें द्वारा आंदोलन शुरू कर दिया गया है। एनआईटी प्रबन्धन और छात्रों के बीच संस्थान में मूल भूत सेवाओं को लेकर शुरू हुआ यह विवाद अब हाईकोर्ट में पहुंच गया है।
एनआईटी श्रीनगर में 900 के लगभग छात्र छात्राएं पढ़ रहे है जिनका भविष्य इस विवाद के कारण अंधेरे में घिर गया है। हाईकोर्ट पहुुंचे इस मामले में आज एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सरकार व एमआई प्रबन्धन सहित सभी पक्षों को नोटिस जारी कर 10 दिन के अंदर जवाब देने को कहा है कोर्ट ने एनआईटी में शिक्षा ले रहे छात्रों के भविष्य पर चिंता जाहिर की है। संस्थान को शिफ्ट करने के कारणों को जानने के बाद ही कोर्ट अब इस मामले में आगे की कार्यवाही करेगा।। उधर राज्य सरकार द्वारा शीघ्र ही संस्थान को 122 एकड़ जमीन सौंपने की प्रक्रिया पूरी करने की बात कही गयी है साथ ही कहा गया है कि एन आईटी को कहीं अन्य स्थान पर शिफ्ट नहीं किया जायेगा।

LEAVE A REPLY