दून में चारों ओर दीपावली की धूम

0
6

देहरादून। राजधानी दून में आज चारों ओर दीपावली की धूम है। घर, मकान, दुकान व बाजारों में की गयी सजावट और लोगों में उत्साह साफ देखा जा सकता है। सभी अपने अंदाज में इस दीप पर्व को खास बनाने के लिए तैयारियों में जुटे हुए है।
आज इस पंच पर्वोत्सव का सबसे खास दिन है दीपावली। यूं तो दो दिन पूर्व से पर्व की तैयारियां शुरू हो चुकी है। लोगों द्वारा अपने घरों और प्रतिष्ठानों को जगमग बनाने के लिए तरह तरह की सजावट की गयी है। पूरा शहर लड़ियों की रोशनी से जगमगा रहा है। कुछ लोगों द्वारा इस अवसर पर फूलों के माध्यम से भी खास सजावट की गयी है। बाजार भी पूरी तरह से गुलजार है बीते दो दिनों से लोग खरीदारी करने में जुटे है। ज्वैलरी शाप से लेकर बर्तनों और परचून की दुकानों के साथ साथ इलैक्ट्रानिक्स सामानों की दुकानों पर भीड़ है ही साथ ही मिठाईयों की दुकानों पर खरीददारों का तांता लगा हुआ है। इस साल मिट्टी के दिये तथा मूर्तियों का बाजार भी खूब गरम है और लोग खरीदारी में जुटे हुए है। वहीं पटाखों पर प्रतिबंध के बावजूद खरीदारों के उत्साह में कोई कमी दिखायी नहीं दे रही है। पटाखों को लेकर बच्चों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। फल और सब्जियों की भी जमकर खरीदारी हो रही है और पूजा में जरूरी समझे जाने वाले खील खिलौने भी लोग जमकर खरीद रहे है।
अधिकाश्ंा लोग अपनी जरूरतों का सामान कल खरीद चुके थे लेकिन त्यौहार जो है ऐसी स्थिति में अभी यह खरीदना बाकी है, जरूरत का सामान तो छूट ही गया जैसी स्थिति को पूरा करने के लिए आज भी बाजार में गहमा गहमी कम नहीं है। खास कर फूलों की दुकानों और पटाखों तथा मिठाईयों की दुकानों पर आज ज्यादा भीड़ उमड़ रही है। त्यौहार शांति पूर्वक मनाया जा सके इसके लिए पुलिस प्रशासन ने खास त्ौयारिंया की है पुलिस कर्मियों की छुट्टिया रद्द कर दी गयी है तथा पूरे शहर में पुलिस की कड़ी पहरेदारी है। अस्पतालों में इमरजैंसी सेवाओं को भी चुस्त दुरस्त रखने के आदेश दिये गये है जिससे किसी भी अनहोनी की स्थिति से निपटा जा सके। प्रशासन द्वारा सुरक्षित दीपावली मनाने की अपील की जा रही है तथा पर्यावरण सुरक्षा के लिए आतिशबाजी का कम से कम प्रयोग करने की हिदायत दी गयी है।

LEAVE A REPLY