पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि आज, राहुल, सोनिया और मनमोहन ने दी श्रद्धांजलि

0
61

नई दिल्ली। देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज ३४वीं पुण्यतिथि है। इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शक्ति स्थल जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्हें याद किया। साल १९८४ में आज ही के दिन इंदिरा गांधी की हत्या कर दी गई थी।
इंदिरा गांधी की हत्या उनकी सुरक्षा में लगे सिख बॉडी गाड्र्स ने ही कर दी थी। इंदिरा गांधी भारतीय राजनीति में अपनी सशक्त छवि के लिए जानी गईं। साल १९६६ से १९७७ तक लगातार वे तीन बार देश की प्रधानमंत्री रहीं। इसके बाद साल १९८० में वे एक बार सत्ता में लौटीं। इंदिरा गांधी कड़े फैसले लेने के परहेज नहीं करती थीं। हालांकि तमाम उपलब्धियों के बावजूद उनका कार्यकाल भी विवादों में रहा जब देश में आपातकाल लगाया गया।
आपातकाल के दौरान देशभर में चुनाव स्थगित कर दिए गए और नागरिकों के अधिकारों को समाप्त कर दिया गया था। इस फैसले को लेकर आज भी कांग्रेस पर विरोधी दल निशाना साधते रहते हैं।
आयरन लेडी के नाम के मशहूर इंदिरा गांधी का जन्म १९ नवंबर १९१७ को इलाहाबाद में हुआ था। उनकी सुरक्षा में लगे सिख बॉडी गाड्र्स ने ही ३१ अक्तूबर, १९८४ को गोली मारकर उनकी हत्या कर दी थी। आज उनकी पुण्यतिथि के मौके पर कई नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

LEAVE A REPLY