बड़े बदलाव से गुजर रहा भारत, दुनिया ने माना लोहा: नरेन्द्र मोदी

0
63

टोक्या। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलहाल जापान के दौरे पर हैं। वे वहां भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने गए हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने टोक्यो में भारतीय समुदायों के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी गए और वहां भारतीय नागरिकों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह दिवाली में दीपक जहां रहता है वहां उजाला फैलाता रहता है उसी तरह आप भी जापान और दुनिया के हर कोने में अपना और देश का नाम रौशन करें, यही मेरी आप सबके लिए बहुत शुभकामनाएं हैं।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को रवाना हुए थे। बता दें कि प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ नरेंद्र मोदी की ये १२वीं मुलाकात है। दोनों के बीच पहली मुलाकात सितंबर २०१४ मे हुई थी। उसके बाद से वो कई अलग-अलग मौकों पर एक-दूसरे से मिल चुके हैं।
भारत आज एक बड़े बदलाव से गुजर रहा है। आज दुनिया मानवता के तरफ भारत के प्रयासों की सराहना कर रही है। भारत में जो नीतियां बनाई जा रही हैं , जन सरोकार के लिए जो कार्य किए जा रहे हैं इनकी खूब सराहना की जा रही है।
डिजिटल क्षेत्र में भारत ने सराहनीय प्रगति की है। इंटरनेट कनेक्शन आज गांवों-गांवों तक पहुंच चुका है। १०० करोड़ से ज्यादा मोबाइल फोन भारत में सक्रिय हैं। आज भारत में एक छोटी बॉटल कोल्ड ड्रिंक के दाम से सस्ता १ जीबी इंटरनेट डेटा है। यह डेटा सर्विस डेलिवरी का एक बड़ा माध्यम है।
मेक इन इंडिया आज एक ग्लोबल ब्रांड बन चुका है। हम क्वालिटी प्रोडक्ट का निर्माण ना सिर्फ भारत के लिए बल्कि दुनिया के लिए भी कर रहे हैं। भारत एक ग्लोबल हब बन चुका है खासकर इलेक्ट्रॉनिक और ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में। हम तेजी से दुनिया में नंबर वन मोबाइल फोन निर्माता वाले देश की तरफ बढ़ रहे हैं।
पिछले साल भारत के वैज्ञानिकों ने १०० सैटेलाइट एक साथ अंतरिक्ष में छोड़ कर रिकॉर्ड बनाया था। हमने बेहद कम खर्चे में चंद्रयान और मंगलयान बनाया। भारत २०२२ तक अंतरिक्ष में गगनयान प्रक्षेपित करने का लक्ष्य रखता है। यह पूरी तरह से भारतीय होगा।
भारत में बुलेट ट्रेन से लेकर स्मार्ट सिटी तक के विकास में जापान की अहम भूमिका है। न्यू इंडिया का जो नया इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो रहा है, उसमें जापान की अहम भूमिका है। इश तरह से भारत को जापान की स्किल का लाभ मिल रहा है।

LEAVE A REPLY