गीले बालों को तौलिए में न लपेटें

0
15

लंबे बाल किसी अच्छे नहीं लगते? ज्यादातर लड़कियों और महिलाओं की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल भी काले, घने और लंबे हों ताकि वे अपने बालों को फ्लॉन्ट कर सकें। लेकिन अक्सर बालों में पोषण की कमी की वजह से बाल गिरने लगते हैं और बालों की नैचरल ग्रोथ प्रभावित होती है जिस वजह से बाल कटवाने पड़ते हैं। लेकिन अगर आप भी अपने बालों से प्यार करती हैं तो आपको ये गलतियां बिलकुल नहीं करनी चाहिए और लंबे बालों के इन जरूरी टिप्स को अपनाएं….
गीले बालों को ऐसे न बांधें
हम में से ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि हम शैंपू करने के बाद गीले बालों को तौलिए में लपेट लेते हैं। लेकिन आप शायद नहीं जानती होंगी कि आपकी इस गलत आदत की वजह से बालों को कितना नुकसान होता है। गीले बाल ज्यादा गिरते हैं, ऐसे में उन्हें तौलिए में कस कर बांधने से बाल गिरने की समस्या और बढ़ सकती है। ऐसे में गीले बाल बांधने के लिए तौलिए की जगह कॉटन टी-शर्ट या फिर माइक्रोफाइबर टॉवल का इस्तेमाल करें।
बहुत टाइट बाल बांधना
अगर आप भी अपने बालों को बहुत ज्यादा टाइट बांधती हैं, फिर चाहे पोनीटेल के रूप में या फिर ऊंचा जूड़ा बनाकर या फिर चोटी बनाकर तो आपको अपनी इस आदत को भी तुरंत बदल देना चाहिए। दरअसल, टाइट बाल बांधने से हेयर फॉलिकल्स पर प्रेशर पड़ता है और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। जहां तक संभव हो बालों को ढीला ही बांधें या फिर खुला रखें। अगर बालों को बांधना भी हो तो ध्यान रखें बाल ज्यादा टाइट न बंधे हों।
लंबे बालों के लिए कंडिशनर से दोस्ती
अक्सर हमारे बाल जड़ों और स्कैल्प में तो ठीक रहते हैं कि लेकिन बालों का सबसे निचला सिरा बेहद पतला और कमजोर हो जाता है जिससे बालों की ग्रोथ नहीं होती। ऐसा इसलिए होता है कि बालों के सिरे को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता। ऐसे में कंडिशनर से दोस्ती करना जरूरी है। हर बार शैंपू के साथ बालों में कंडिशनर भी लगाएं ताकि बालों के सिरे को डैमेज से बचाया जा सके। इससे आपके बाल मजबूत बनेंगे और जल्दी-जल्दी बढ़ेंगे।
गर्म तेल से करें मसाज
अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल हेल्दी रहें और जल्दी-जल्दी बढ़ें तो आपको गर्म तेल से बालों की मालिश करनी चाहिए। इससे न सिर्फ बाल अच्छे रहेंगे बल्कि यह स्ट्रेस बस्टर की तरह भी काम करेगा। हर सप्ताह अगर आप नारियल तेल, जैतून का तेल या लैवेंडर ऑइल को गर्म कर बालों की मालिश करेंगी तो बाल मजबूत बनेंगे और इधर-उधर गिरने से बच जाएंगे।
नियमित रूप से करें कंघी
आपने अक्सर सुना होगा कि जरूरत से ज्यादा कंघी करने से बाल गिरने लगते हैं लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता। यह सबकुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की कंघी या ब्रश का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप सिंथेटिक ब्रिसल्स वाली कंघी का इस्तेमाल करती हैं तो वह बालों से घर्षण कर बालों को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में लकड़ी के ब्रिसल्स वाली कंघी या फिर बोर ब्रिसल्स वाली कंघी का इस्तेमाल करें। साथ ही रात में सोने से पहले कम से कम 5० बार बालों में कंघी करें ताकि स्कैल्प में ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर हो सके।
बालों में लगाएं एग मास्क
बालों में पोषण की कमी हो तो एग यानी अंडे के मास्क का इस्तेमाल करें। अंडा, प्रोटीन से भरपूर होता है और जादुई रूप से बालों के लिए पोषक तत्व का काम करता है जिससे नए बाल उगने में मदद मिलती है। 1 अंडे में 1 चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर बाल और स्कैल्प पर लगाएं। 2० मिनट के लिए बालों पर लगा रहने दें और फिर शैंपू कर लें। इस मास्क को महीने में 1 बार यूज करें और फिर बालों की ग्रोथ में अंतर देखें।(आरएनएस)

LEAVE A REPLY