प्रेगनेंसी में डार्क चॉकलेट खाने के हैं फायदे

0
14

अगर आप प्रेगनेंट हैं और आपको चॉकलेट बहुत ज्यादा पसंद है तो, आपके लिये खुशी की खबर है। शोध से पता चला है कि वे महिलाएं जो अपनी गर्भावस्था के समय चॉकलेट खाती हैं, वह खुश रहने के साथ स्वस्थ्य भी रहती है। यहां पर हम डार्क चॉकलेट की बात कर रहे हैं।
इस आर्टिकल में आज हम आपको चॉकलेट खाने के 6 स्वास्थ्य लाभ बताएंगे। डार्क चॉकलेट के अंदर कुछ ऐसे जरुरी तत्व पाए जाते हैं, जिससे आपका तनाव कम होगा और हीमोग्लोबिन बढेगा। इसके अलावा और भी कई लाभ मिलेगें, आइये जानते हैं उनके बारे में ।
ब्लड रेगुनेशन करे
कोकोआ से बनी चॉकलेट खाने से शरीर में खून का फ्लो सही प्रकार से होता है, जिससे भ्रूण के पास मां का पर्याप्त खून पहुंच पाता है।
एंटीऑक्सीडेंट चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो कि फ्री रैडिकल्स से शरीर की मदद करता है। इससे बच्चा भी फ्री रैडिक्ल से बचा रहता है।
आयरन और मैगनीशियम से भरा इसमें बहुत सारा मैगनीशियम और आयरन होता है, जिससे खून मे हीमाग्लोबीन बढता है। मैगनीशियम से फैटी एसिड का मैटाबॉल्ज्मि बढता है।
दिल की बीमारी से राहत प्रेगनेंसी के समय चॉकलेट खाने से दिल मजबूत बनता है और उसमें कोई बीमारी भी नहीं होती।
कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है डार्क चॉकलेट में चीनी और वसा की मात्रा बेहद कम होने के नाते यह कोलेस्ट्रॉल को घटा कर रखती है। तनाव से छुटकारा दिलाए यह ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने के साथ तनाव के लेवल को भी कम करती है।

LEAVE A REPLY