हल्के में न लें बार-बार सिरदर्द

0
22

स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, सिरदर्द से ज्यादातर लोग आए दिन परेशान रहते हैं। कई बार तो सिरदर्द बहुत तेज होता है। अक्सर सिरदर्द होने पर लोग कोई दर्दनाशक दवा खा लेते हैं, लेकिन अगर आपके सिर में बार-बार दर्द होता है तो इस हल्के में न लें। बार-बार सिरदर्द होने पर आपको किसी विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए। यहां हम आपको 8 प्रकार के सिर दर्द और उनके उपचार के बारे में बता रहे हैं:
तनाव के कारण सिरदर्द
तनाव के कारण हुए सिरदर्द में सिर के चारों तरफ सेन्सेशन के साथ कुछ ऐसे दर्द होता है जैसे सिर पर कोई प्रेशर बैंड बांध दिया गया हो। तनाव के कारण होने वाला सरदर्द, सिर दबाने से ठीक हो जाता है। यह किसी को भी हो सकता है।
एक्सर्शनल सिरदर्द
जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है, ऐसा सिरदर्द किसी बात को लेकर हुए तनाव से होता है। ऐसा सिरदर्द किसी खास काम के शुरू करने से पहले या बाद में, शुरू होता है। जैसे एक्सर्साइज़ से पहले या बाद में शुरू होते हैं। अमेरिका के एक माइग्रेन फाउंडशन के अनुसार, ऐसे सिरदर्द सामान्य रूप से 5 मिनट में समाप्त हो जाते हैं। बहुत दुर्लभ और बुरी स्थिति में यह 3 दिनों तक भी चल सकता है। इस प्रकार का सिरदर्द बहुत दुर्लभ मामलों में होते हैं और यह 6 महीनों में ठीक भी हो जाता है।
एयरप्लेन सिर दर्द
ऐसा कहा जाता है कि हर 12 लोगों में से 1 व्यक्ति को यह सिर दर्द होता है। इसमें हवा के दबाव में अंतर होने पर सिर के किसी एक तरफ दर्द होने लगता है। ऐसी स्थिति में शांत रहने का प्रयास करें, पानी का पर्याप्त सेवन करें और अगर जरूरी हो तो ओटीसी दर्दनाशक लें।
ऐलर्जी के कारण सिरदर्द
इस प्रकार के सिरदर्द में नाक बहना, आंख में पानी आने लगता है। ऐसा सिरदर्द मौसम से संबंधित होता है। इससे बचने के लिए आपको उस चीज से परहेज करना होगा, जिससे आपको सर दर्द शुरू हो रहा है।
साइनस सिरदर्द
इस प्रकार के सिरदर्द में गालों और आंखों पर दबाव के साथ तेज़ दर्द होता है। इसे फ़ेशल पेन भी कहा जाता है। दांतो में दर्द होना और किसी चीज की महक न पहचान पाना इसके लक्षण हैं। माइग्रेन सिरदर्द का गलत उपचार करने से साइनस सिर दर्द हो जाता है। 9० प्रतिशत साइनस सिरदर्द दरअसल माइग्रेन ही होता है।
क्लस्टर सिरदर्द
इस प्रकार का सिरदर्द एक बार में किसी एक आंख के पीछे होते हैं। इसमें आंख में जलन होना, आंख का लाल होना, सूजन आना और पसीना आना शुरू हो जाता है। नाक बंद होना और आंखों में आंसू आना इसके लक्षण हो सकते हैं। इस प्रकार का सिरदर्द 15 मिनट से लेकर 3 घंटों तक रह सकता है। इस प्रकार का सिरदर्द एक के बाद एक क्रम में कई बार हो सकता है। यहां तक की यह एक दिन में 4 बार तक हो सकता है।

LEAVE A REPLY