गर्म चाय से बढ़ाता है कैंसर का खतरा

0
9

एक रिसर्च में सामने आया है कि बहुत गर्म चाय के साथ शराब का अत्याधिक सेवन, गले की नली के कैंसर को बढ़ावा देता है. रिसर्च में कहा गया कि इससे कैंसर का खतरा तकरीबन 5 गुना बढ़ जाता है.
ये पहले ही प्रमाणित है कि शराब और सिगरेट पीने से गले की नली का कैंसर होता है, अब इस कड़ी में वैज्ञानिकों की राय है कि बहुत गर्म चाय पीने से भी गले के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. डॉ. सैंकिंग यू की अगुवाई वाली इस रिसर्च टीम ने दो लोगों के समूह का मिलान किया—एक उनका, जो कम चाय और प्रतिदिन 15 ग्राम शराब का सेवन करते हैं और दूसरे वो, जो बेहद गर्म चाय और प्रतिदिन 15 ग्राम शराब का सेवन करते हैं.
उनका दावा है कि दूसरे समूह के लोगों में कैंसर का खतरा ज्यादा होता है. गले की नली का कैंसर बहुत ही घातक होता है और इसमें जान बचने का प्रतिशत काफी कम होता है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऐडवांस्ड मेडिकल एंड हेल्थ रिसर्च की एक स्टडी के मुताबिक गले की नली का कैंसर, भारत में कैंसर से होने वाली मौतों का चौथा सबसे बड़ा कारण है.
द गार्डियन अखबार से बात करते हुए एक विशेषज्ञ ने कहा कि ये रिसर्च चीन के लोगों के लिए चिंताजनक हो सकती है क्योंकि बाकी देशों के मुकाबले वहां बेहद गर्म चाय पीने का चलन है. इस रिसर्च को लेकर चीन के लोगों को चिंतित होना चाहिए पर पश्चिमी देशों को उतना घबराने की ज़रूरत नहीं. (आरएनएस)

LEAVE A REPLY