…हाई हील्स नहीं बनेंगी दर्द का कारण

0
16

हाई हील्स के बगैर फैशन अधूरा है। हालांकि, इन्हें पहनना काफी दर्दभर अनुभव हो सकता है। खासतौर से लंबे समय तक हील्स पहनने या फिर ज्यादा चलने से शू-बाइट होने के चांस बढ़ जाते हैं। हील्स पहनने के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।
हील्स के कारण हमारे फीट आगे की ओर पुश होते हैं, ऐसे में कई बार सही साइज का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। बेहतर होगा कि हील्स लेने से पहले अपने पैरों का नाप लें और फिर फुटवेअर ट्राइ करें। अगर तब भी आपको परेशानी हो तो किसी अनुभवी को अपने साथ ले जाएं जो आपको सही साइज की हील्स लेने में मदद कर सके।
सभी के अलग-अलग फुट टाइप होते हैं। किसी के फ्लैट फीट होते हैं तो किसी के कर्व्ड। ऐसे में सबसे पहले अपने फुट टाइप को पहचानें फिर उसके मुताबिक हील्स का चयन करें।
हील्स की बात हो तो सबसे पहले पेंसिल हील्स या स्टिलेटो दिमाग में आते हैं, लेकिन कंफर्ट के मामले में मोटी हील ही ज्यादा बेहतर होती हैं। दरअसल, इस तरह की हील पैर को ज्यादा सपोर्ट देती है, जिससे पैरों पर प्रेशर कम होता है और दर्द भी कम रहता है।
हील्स आपको फैशनेबल दिखा सकती हैं, लेकिन पैरों की खातिर आप इनसे ब्रेक जरूर लें। हील्स में लगातार चलना या खड़े रहना दर्दभरा अनुभव होगा, इसलिए थोड़ी देर इन्हें उतारने से पैरों को आराम मिलेगा। साथ ही रोजाना हील्स पहनने से भी बचें। (आरएनएस)

LEAVE A REPLY