बारिश में घर अंदर कपड़े सुखाने के 5 आसान तरीके

0
19

बारिश का मौसम यूं तो बहुत सुहावना होता है. खिड़की से बाहर बारिश की बूंदों को घास पर गिरते हुए देखना वाकई शानदार अनुभव होता है. लेकिन इस मौसम में वातावरण नम होता है और कई बार कपड़े जल्दी नहीं सूखते हैं. इसलिए आइए जानते हैं बारिश के मौसम में आसानी से कपड़े सुखाने के 5 आसान और कारगर तरीके.
1.कपड़ों को सुखाने से पहले उन्हें अच्छे से निचोड़ें. इससे कपड़े ना केवल जल्दी सूखेंगे बल्कि अगर आप घर के अंदर उन्हें सुखा रहे हैं तो पानी भी कम बहेगा और असुविधा नहीं होगी. हालांकि कपड़ों के साथ ज़्यादती ना करें नहीं तो कपड़े खराब भी हो सकते हैं.
2.बारिश के मौसम में कपड़े आपको ऐसी जगह पर सुखाने पड़ते हैं जहां बारिश का असर ना हो. अगर संभव हो तो कपड़े सुखाने वाला एक स्टैंड ले लें. ध्यान रखें कि जिस जगह आपने कपड़ों को सूखने के लिए फैलाया है वह जगह हवादार हो. इससे कपड़े भी जल्दी सूखेंगे और उनमें से दुर्गंध भी नहीं आएगी.
3.कपड़े फैलाते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि कपड़े पूरी तरह से फैले हुए हों. अगर आपके पास हैंगर है तो और बेहतर, हैंगर के सहारे लटकाकर कपड़े सुखाएंगे तो वे पूरी तरह से फैले हुए होंगे और जल्दी सूख जाएंगे.
4.अगर आपको कहीं जल्दी है जाना है और कपड़े सुखाने की बहुत ज़रूरत है तो कपड़ों को अच्छे से फैलाकर पंखे के नीचे भी सुखा सकते हैं तेज़ हवा की वजह से कपड़े जल्दी सूख जाएंगे.
5.कई लोग कपड़ों पर स्त्री करके उन्हें सुखाने की कोशिश करते हैं जोकि एक ग़लत तरीका है. इससे ना केवल कपड़ों को नुकसान हो सकता है बल्कि आपको भी करंट लग सकता है. इसके अलावा बारिश के मौसम में कपड़े इक_े धोने के बजाय अगर रोज़ाना एक-एककर धोएंगे तो ज़्यादा आसानी होगी.(आरएनएस)

LEAVE A REPLY