होम स्पा का ट्रेंड इस वक्त जोरों पर

0
8

स्पा का कॉन्सेप्ट इन दिनों तेजी से पॉपुलर हुआ है। दरअसल, पहले लोगों को यह लगता था कि स्पा एक महंगा ट्रीटमेंट है, जबकि ऐसा नहीं है। यह एक रीजऩेबल प्राइस वाला प्रोसेस है, जो बॉडी को कई तरह से फायदा देती है। यही वजह है कि पिछले तीन साल के अंदर इसे फ़ेशल, मैनीक्योर, पैडीक्योर, फुट मसाज, क्रीम बाथ और हेयर के अच्छे रख-रखाव में खूब इस्तेमाल किया जाने लगा है। इसमें बॉडी की जरूरत के मुताबिक कई तरह की थेरपीज दी जाती हैं।
चॉकलेट स्पा
ब्यूटी को निखारने में चॉकलेट स्पा का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें मसाज क्रीम और मास्क के लिए एक खास तरह की चॉकलेट का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्किन को रिंकल फ्री और दाग-धब्बों से बचाए रखती है।
वाइन स्पा
इसी तरह वाइन स्पा भी स्किन से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स को दूर करता है। इसमें स्किन ट्रीटमेंट वाइन बेस्ड होता है। वाइन स्पा करवाने की सलाह विशेषज्ञ 3० साल के बाद ही देते हैं।
हेयर स्पा
पलूशन, हेयर ड्रायर व केमिकल प्रॉडक्ट्स वगैरह रोजाना इस्तेमाल करने से बालों की दशा बिगड़ जाती है। जिससे बालों का पतला होना, उनका दो मुंहें होना व बेजान होना मुख्य हैं, उसमें यह बेहद फायदा देता है।
बाथरूम भी हो ऐसा
घर में स्पा करना हो, तो बाथरूम इसी को ध्यान में रखकर डिजाइन करवाएं। टाइल्स का रंग हल्का रखें। घर में यदि एक से अधिक बाथरूम है तो उसको कोई स्पेशल थीम दे सकते हैं।
इन बातों पर भी ध्यान दें
खुद को रिलैक्स करने के लिए आपको स्पा का सही माहौल बनाना होगा। इस दौरान अपना मोबाइल बंद रखें, ताकि आप बीच में डिस्टर्ब न हों। थोड़ी-सी रोशनी रखें और हल्का म्यूजिक चलाएं। महक वाली कलरफुल कैंडल्स भी जला सकते हैं।
स्पा के फायदे
हेल्थ व ब्यूटी के लिए इन दिनों स्पा का क्रेज बहुत ज्यादा है। इसमें कई तरह की मसाज, बाथ, योग, मेडिटेशन व नेचरल फूड के जरिए शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाला जाता है। इससे बॉडी व स्किन, दोनों हेल्दी बनते हैं।

LEAVE A REPLY