लिपस्टिक होंठों को बना रही है जहरीला?

0
11

क्या आपने कभी अपनी मॉम या फिर सिस्टर की लिपस्टिक ट्राइ की है? कम से कम बचपन में तो की ही होगी। आपको यह भी याद होगा कि जब आप अपनी मॉम की लिपस्टिक लगाती थीं तो कैसे उनसे डांट पड़ती थी। वह डांट इसलिए नहीं पड़ती थी कि आपने उनकी लिपस्टिक लगाई है, बल्कि इसलिए पड़ती थी कि उस लिपस्टिक को लगाने और उसके मुंह में चले जाने से आपकी सेहत पर बुरा असर पडऩे वाला था।
एक रिपोर्ट के अनुसार, रोजाना लाखों महिलाएं दिन में कई बार लिपस्टिक लगाती हैं। आखिर यह है ही ऐसी चीज। लिपस्टिक महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है, लेकिन शायद ही आप जानती हों कि यह सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है। दरअसल लिपस्टिक में लेड होता है, जो एक न्यूरोटॉक्सिन होता है और इसकी वजह से लर्निंग और लैंग्वेज संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। हालांकि सभी लिपस्टिक्स में लेड नहीं होता और न ही कोई ब्रैंड अपने प्रॉडक्ट के इन्ग्रीडियेंट्स में लेड होने के बारे में बताता है। सबसे परेशानी की बात यह है कि लिप्स हमारी बॉडी का एक ऐसा हिस्सा हैं, जहां से कोई भी चीज सीधे शरीर में प्रवेश कर सकती है। यानी अगर लिपस्टिक्स में लेड है तो फिर लिप्स उसे आसानी से अब्ज़ॉर्ब कर सकते हैं।
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया द्वारा की गई एक स्टडी के अनुसार, जब एक महिला लिपस्टिक लगाती है और फिर उसे दिन में 2 से 14 बार अप्लाइ करती है तो वह दिन में कम से कम 87मिलीग्राम लिप्स्टिक अब्ज़ॉर्ब करती है।
कॉस्मेटिक फि़जि़शन डॉक्टर रश्मि शेट्टी के अनुसार, अगर कोई महिला रोजाना लिपस्टिक लगा रही है तो फिर यह उसके लिए चिंता की बात है और उसे सचेत हो जाना चाहिए। लाल और गहरे रंग की लिपस्टिक्स में धातुओं की अधिकता होती है। लिपस्टिक लगाने के बाद होंठों को बार-बार चाटना, टच करना या फिर लंबे समय तक टिकने वाले कलर लगाना, काफी नुकसान पहुंचा सकता है।
बचाव के लिएक्या करें?
लिपस्टिक में लेड समेत कई अन्य धातु अत्यधिक मात्रा में नहीं होते। यही वजह है कि अगर ये हमारे मुंह में चले भी जाएं तो इनसे मेजर लेवल पर नुकसान नहीं होगा। हालांकि फिर भी यह सलाह दी जाती है कि लिपस्टिक्स और अन्य कॉसमेटिक्स को बच्चों से दूर रखना चाहिए क्योंकि यह वाकई बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं। बेहतर है कि लिपस्टिक लगाने से पहले आप अपने होंठों पर एक बेस लगाएं और दिनभर लिपस्टिक लगाने की अपनी आदत को बदल दें। (आरएनएस)

LEAVE A REPLY