अमरूद खाएं, नींद की कमी दूर भगाएं

0
7

बारिश के मौसम की शुरुआत से ही हरे-हरे मीठे अमरूद मिलने लगते हैं। स्वाद के साथ ही सेहत के नजरिए से भी अमरूद बेहद फायदेमंद है। इसे हाई एनर्जी फ्रूट की श्रेणी में रखा जाता है। फूड एक्सपर्ट्स अमरूद को विटमिन और मिनरल्स का पावर हाउस भी कहते हैं। माना जाता है कि 1०० ग्राम अमरूद में वे सभी विटमिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जिनकी शरीर को जरूरत होती है। इसमें विटमिन बी-9 भी पाया जाता है जो शरीर की कोशिकाओं और डीएनए की मरम्मत का काम करता है।
कब्ज और छालों में राहत
आयुर्वेदाचार्य डॉ चंद्र मोहन की मानें तो फाइबर से भरपूर अमरूद के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती। इसकी कोपलों और पत्तियों को चबाने से मुंह के छाले दूर हो जाते हैं।
बीमारियों से करता है बचाव
अमरूद पोटैशियम का अच्छा स्रोत है जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट नामक फ्लूइड और सोडियम के स्तर को संतुलित बनाए रखता है। इलेक्ट्रोलाइट की कमी से व्यक्ति को अत्यधिक थकान महसूस होती है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम व पोटैशियम दिल और मांसपेशियों को दुरुस्त रखते हुए उन्हें बीमारियों से बचाते हैं। विटमिन सी और ऐंटिऑक्सिडेंट तत्वों से भरपूर अमरूद शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है। इसके नियमित सेवन से सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें दूर रहती हैं।
त्वचा और आंखों के लिए फायदेमंद
अमरूद में पाए जाने वाले विटमिन सी की वजह से शरीर में आयरन के अवशोषण की क्षमता बढ़ जाती है। इसे रोजाना खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इसमें मौजूद विटमिन ए और ई आंखों, बालों और त्वचा को बेहतर पोषण देता है। अमरूद में बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर को त्वचा सम्बंधी रोगों से बचाता है। इसका नियमित सेवन आंखों को भी फायदा पहुंचाता है।
अमरूद लाइकोपीन नामक फाइटो न्यूट्रीएंट से भरपूर है जो शरीर को कैंसर और ट्यूमर से बचाता है। इसमें विटमिन बी-6, कॉपर, मैगनीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर की रक्तवाहिका नलियों को दुरुस्त रखने में मददगार होते हैं। इसके अलावा, अमरूद मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को दुरुस्त रखने के साथ कलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रखता है। इसलिए डाइटिंग करने वाले लोगों को इसका भरपूर सेवन करना चाहिए।

LEAVE A REPLY