पैन नंबर के साथ धोखाधड़ी कर युवक को बनाया 13 कंपनियों का डायरेक्टर

0
5

नई दिल्ली। आपके पैन नंबर का इस्तेमाल कर कितनी बड़ी धोखाधड़ी की जा सकती है, हम इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक ऐसे मामले का खुलासा हुआ, जिसमें एक बोगस कंपनी ने एक २७ वर्षीय शख्स को १३ कंपनियों का डायरेक्टर बना दिया। हम बात कर रहे हैं पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर में रहने वाले अनुज कुमार श्रीवास्तव की। अनुज एक फार्मा कंपनी में २५ हजार की सैलरी पर काम कर रहे हैं। उनके पास एक बैगनआर है। लेकिन कुछ महीने पहले उन्हें पता चला कि वह १३ कंपनियों के डायरेक्टर हैं। इतना ही नहीं उनके नाम पर २० करोड़ से ज्यादा का ट्रांजेक्शन होता है।
इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, उन्हें इस बात की जानकारी तब हुई जब इस जनवरी में उन्हें इन्कम टैक्स डिपार्टमेंट का एक नोटिस मिला। इसे देखते ही उनके होश उड़ गए। इसके बाद उन्होंने फरवरी में दिल्ली पुलिस और ईडी में एक रिपोर्ट दर्ज कराई। इसमें उन्होंने कहा, मेरे पेन नंबर का बोगस कंपनियां इस्तेमाल कर रही हैं। इसके साथ ही उनके नाम पर विदेशों में कंपनियां दिखा रही हैं।
उनका ये मामला दिल्ली की एक कोर्ट में भी पहुंचा। यहां कोर्ट ने दिल्ली पुलिस की इकोनोमिक ऑफेंस विंग को आदेश दिया कि इस शिकायत पर कार्रवाई करते हुए १ सितंबर तक फाइनल रिपोर्ट दाखिल करे। अब अनुज को उम्मीद है कि आईटी डिपार्टमेंट अब अपनी गलती सही करेगा। अपने आदेश में चीफ मेट्रोपॉलिटिन मजिस्ट्रेट (सीएमएम) सुमेध कुमार सेठी ने कहा, ये केस धोखाधड़ी और भरोसे को तोड़ने का है। इस मामले पर हल्के मूड में अनुज कहते हैं, मेरे दोस्त मुझे टायकून बुलाते हैं। लेकिन सोचिए मेरी जो इन्कम है, उस आधार पर मैं ५ लाख का लोन भी नहीं ले सकता। सभी बैंक ने मेरे आईटी रिटर्न को देखकर पिछले दिनों मेरी एप्लीकेशन लौटा दी थी।

LEAVE A REPLY