पॉर्न स्टार को चुप कराने को ट्रंप ने पैसे देने को कहा था: माइकल कोहेन

0
10

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के पूर्व वकील माइकल कोहेन ने मैनहैटन कोर्ट में स्वीकार किया है कि उन्होंने चुनाव अभियान से जुड़े वित्तीय नियमों का उल्लंघन किया था। कोहेन ने दलील दी है कि उन्होंने उम्मीदवार के कहने पर ऐसा किया और इसका मकसद चुनावों को प्रभावित करना था। ट्रंप के पूर्व वकील का यह बयान उस मामले से जुड़ा है जिसमें एक महिला को ट्रंप के साथ उनके कथित रिश्तों पर चुप्पी रखने के लिए पैसे दिए गए थे। ५१ साल के कोहेन ने आठ गड़बड़ियों को स्वीकार किया है जिसमें टैक्स और बैंक फ्रॉड के मामले शामिल हैं। पश्चिमी वर्जिनिया में पहले से तय एक रैली में डोनल्ड ट्रंप ने कोहेन से जुड़े सवालों को नज़रअंदाज कर दिया। व्हाइट हाउस ने भी इस मामले पर भी प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है।
कोहेन ने कहा कि उन्हें एक उम्मीदवार ने संघीय चुनावों के क़ानून को नज़रअंदाज करने को कहा था। यह समझा जा रहा है कि वो उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप ही थे।
मामले में ५१ साल के कोहेन को ६५ साल तक जेल में गुजारने पड़ सकते हैं। हालांकि जज विलियम पाउले का कहना है कि उन्हें अधिकतम पांच साल तीन महीने की सजा हो सकती है। कोर्ट सजा की घोषणा १२ दिसंबर को करेगी। उन्हें अभी जुर्माना भरने के बाद जमानत पर रिहा कर दिया गया है। कोहेन के कबूलनामे पर कोर्ट ने पूछा कि कहीं आप शराब पीकर या किसी ड्रग के असर में तो अपना अपराध स्वीकार नहीं कर रहे हैं, कोहेन ने जज से कहा कि उन्होंने बीती रात खाने के साथ सिर्फ़ एक ग्लास सिंगल मॉल्ट स्कॉच पी थी।
न्यूयॉर्क के दक्षिण ज़िले के सरकारी वकील रॉबर्ट खुज़ामी ने कहा, कोहेन ने जो किया वो बिलकुल ग़लत है। उन्होंने पेशे का अपमान किया है। वो सोचते थे कि वो कानून से ऊपर हैं और इसके लिए उन्हें इसकी कीमत चुकानी होगी।
पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स का दावा था कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के साथ उनके रिश्ते रहे हैं। महिला का असली नाम है स्टेफनी क्लिफोर्ड जो पेशे से एक पॉर्न एक्टर हैं और स्टॉर्मी डेनियल्स नाम से जानी जाती हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपी एक ख़बर के अनुसार अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के वकील माइकल कोहेन ने २०१६ में राष्ट्रपति चुनावों से पहले स्टॉर्मी के साथ एक लाख ३० हज़ार डॉलर का समझौता किया था।

LEAVE A REPLY