जीभ पर हैं दाग-धब्बे, तो इन तरीकों से होंगे दूर

0
5

हम किसी भी तरह का टेस्ट लेने के लिए अपनी जीभ पर निर्भर हैं। ऐसे में आप जितना अपनी बॉडी के दूसरे अंगों को लेकर फिक्रमंद रहते हैं, उतनी ही ज़रूरी है आपकी जीभ क्योंकि आपकी जीभ से भी आपकी सेहत का आंकलन हो जाता है। कई बार हमें अपनी जीभ पर ज्यादा लालपन दिखाई देता है, इसका मतलब होता है कि हमारे पाचनतंत्र में कुछ गड़बड़ी है। इसके अलावा अगर जीभ पर नीला या काले धब्बे नजर आ रहे हों, तो यह इस बात के चिन्ह हैं कि आपकी बॉडी के ऊतकों को ब्लड से पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है। ऐसे में ये उपाय आपकी जीभ की इस समस्याओं पर कारगर साबित हो सकते हैं :
नीम करेगी हकीम का काम
पुराने समय से ही नीम को कई समस्याओंं की दवा माना जाता रहा है। हम सभी जानते हैं कि नीम बैक्टीरियल इंफैक्शन को खत्म करने के लिए प्राकृतिक इलाज है। ऐसे में कुछ नीम की पत्ती को पानी में उबाल लें और पानी को गुनगुना होने के बाद उससे कुल्ला करें।
अनानास से धब्बे होंगे गायब
अनानास जितना खाने में अच्छा लगता है, उतना ही यह फायदेमंद भी है। पाइन एप्पल में ब्रोमलेन एंजाइम होता है, जो आपकी जीभ के काले धब्बों को समाप्त कर देता है और जीभ को डेड स्किन सेल्स से छुटकारा दिलाता है। आप कुछ दिन तक प्रतिदिन अनानास खाएं और फिर देखिए जीभ के धब्बे कैसे गायब हो जाते हैं।
अदरक हटाएगी दाग
आप अदरक के टुकड़ों को डार्क स्पॉट पर कुछ मिनटों के लिए लगाएं और इस क्रिया को प्रतिदिन करते रहें। इससे स्पॉट्स अपने आप मिटने लगेंगे।
दालचीनी और लौंग है गुणकारी
हमारे घरों में प्रयोग होने वाली दाल चीनी और लौंग भी काफी फायदेमंद होती है। दालचीनी की दो स्टिक और 4 लौंग को लीजिए। इसके बाद इनको पानी में उबाल कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इस पानी से आप गरारे करें। आपकी जीभ पर पड़े धब्बे धीरे-धीरे खत्म होने लगेंगे।
एलोवेरा से दिखेगा असर
एलोवेरा को कई तरह की बीमािरयों के इलाज में प्रयोग में लाया जाता है और स्किन के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है। जीभ से धब्बों को मिटाने के लिए एलोवेरा जेलव स्पॉट वाली जगह पर लगाए या फिर ऐलोवेरा जूस का सेवन करें।

LEAVE A REPLY