शॉवर के बाद ड्राई स्किन हो जाए तो आजमाएं ये टिप्स

0
5

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसका साफ मतलब है कि आपकी त्वचा में कम सीबम बनता है। ऐसा अक्सर सर्दियों में ही होता है जब एडियां फट जाती हैं, होंठ सूख जाते हैं और त्वचा खुरदुरी हो जाती है। वहीं दूसरी ओर लोग रूखापन दूर करने के लिये मॉइस्चइराजर, लोशन और क्रीम आदि पर पैसे बहाते हैं।
अगर ड्राई स्किन का इलाज ना ढूंढा गया तो, बारीक धारियां कब झुर्रियों में बदल जाएंगी आपको पता भी नहीं चलेगा। ना केवल शॉवर लेने के बाद ही बल्कि शेविंग करने के बाद भी त्वचा रूखी हो जाती है। अगर आपको इसका कोई परमानेंट इलाज चाहिये तो हमारे बताए गए ये 7 टिप्स आजमाइये। अगर इससे भी आपकी त्वचा का रूखापन ना जाए तो आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें। हो सकता है कि इतने रूखेपन और खुजली का कारण एक्जिमा के कारण हो।
गरम पानी से रहें दूर गरम पानी जब शरीर पर पड़ता है तो वह प्राकृतिक तेल को सोख लेता है और त्वचा रूखी बन जाती है। सर्दियों में स्टीम बाथ काफी फायदा करती है।
नहाने के पानी में तेल की बूंद डालें नहाने के पहले पानी में कुछ बूंद ऑलिव या बादाम का तेल मिला लें। इससे त्वचा मुलायम बनी रहती है।
खुशबूदार साबुन का प्रयोग न करें जी हां, साबुन जितना खुशबूदार होगा उनता ही कैमिकल उसमें होगा। इन्हें लगाने से त्वचा रूखी बन जाती है। ऐसे साबुनों का प्रयोग करें जिसमें एलोवेरा या नीम मिला हो।
हनी पैक का करें प्रयोग आप चाहें तो शहद और दही का पैक बना कर नहाने से पहले पूरे शरीर पर लगा सकती हैं। जब यह सूख जाए तब आप नहा लें। ऐसा 3 हफ्ते तक करें जिससे आपको पॉजिटिव रिजल्ट मिले।
मॉइस्चराइजर लगाएं ऐसा आपको नहाने के तुरंत बाद करना है। रूखी त्वचा के लिये मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें। नहाने के बाद मॉइस्चराइजर का प्रयोग पूरे शरीर पर करें। अगर त्वचा एक घंटे के बाद रूखी लगने लगे तो दुबारा से मॉइस्चराइजर लगाएं।
त्वचा से बेरूखी ना करें जब त्वचा पर डेड स्किन जमा हो जाती है तो त्वचा रूखी दिखने लगती है। इसे हटाने के लिये आपको स्क्रबर का प्रयोग करना होगा। लेकिन अपनी स्किन को तेजी से ना रगड़ें। अपने चेहरे पर स्क्रबर लगाएं और उंगलियों से हलके हलके रगड़ें। उसके बाद सादे पानी से चेहरे को धो लें। शेविंग करते वक्त सतर्क रहें त्वचा पर कभी भी सीधे तौर पर रेजऱ ना चलाएं। हमेशा ऐसे शेविंग क्रीम का प्रयोग करें जिसमें एलोवेरा या कोई हर्बल सामग्री मिली हो।

LEAVE A REPLY