ट्रिक्स से करें ब्रांडेड कपड़ों की पहचान

0
12

आजकल कपड़े का हर व्यापारी अपने कपड़े को ब्रांडेड बताकर सस्ते में बेचने का दावा करता है और आप जानकारी के अभाव में ब्रांडेड कपड़ों की पहचान नहीं कर पाते हैं. आइए आपको बताते हैं ब्रांडेड कपड़ों की पहचान करने के टिप्स.
आजकल कपड़े का हर व्यापारी अपने कपड़े को ब्रांडेड बताकर सस्ते में बेचने का दावा करता है और आप जानकारी के अभाव में ब्रांडेड कपड़ों की पहचान नहीं कर पाते हैं. लेकिन ब्रांडेड कपड़ों की कई ऐसी खासियत होती है जिन्हें हर कोई कॉपी नहीं कर पाता, जिससे आप ब्रांडेड कपड़ों की आसानी से पहचान कर सकते हैं. आज हम आपको ब्रांडेड कपड़ों की पहचान करने के कई टिप्स बता रहे हैं.
वैसे तो ब्रांडेड कपड़ों की पहचान उनके टैग्स से की जाती है, लेकिन आजकल लोग वैसे के वैसे टैग लगाकर कपड़े बेचते हैं. लेकिन आप इनके टैग लगाने की जगह और उनके टैग देखकर इसकी पहचान कर सकते हैं. कई ब्रांड्स कपड़ों की लिनिंग में टैग लगाते है जो कि उनकी सही पहचान होती है.
कोई भी ब्रांडेड कपड़े लेने से पहले सबसे पहले ये देखें कि आप ये कपड़े किस जगह से ले रहे हैं. दरअसल कई बड़ी कंपनियां ऐसी हैं जिनके कपड़े हर दुकान पर नहीं मिलते, जबकि उनके आधिकारिक स्टोर्स पर ही मिलते हैं.
जब कभी भी आप कपड़े लें तो उसे पहनकर जरूर देखें, क्योंकि ब्रांडेड कपड़ों की फिटिंग अन्य कपड़ों के मुकाबले ज्यादा अच्छी होती है. जैसे ही आप ब्रांडेड कपड़े पहनते हैं तो आपको उसकी फिटिंग से ही पता चल जाता है. वैसे सभी ब्रांडेड कपड़ों की बनावट आपके शरीर के अनुसार ही बनाई जाती है जो कि आपके शरीर पर फिट बैठती है.
किसी भी ब्रांडेड कपड़े की पहचान उसके कपड़े की चलिटी से आसानी से पता लगा सकते हैं. किसी भी अच्छे ब्रांड का कपड़ा दूसरे कपड़ों की तुलना में फ्रैश और सॉफ्ट होता है. अगर कोई कपड़ा ब्रांडेड नहीं होगा तो उसका कपड़ा थोड़ा कड़क और रफ सा होगा.
कई बार लोग भारी डिस्काउंट का हवाला देते हुए ब्रांडेड कपड़ो की जगह अन्य कपड़े सस्ते में बेचते हैं. लेकिन लुई वितों, गूची जैसे ब्रांड कभी भी 2० से 3० फीसदी से ज्यादा की छूट नहीं देते हैं, इसलिए अगर कोई इंटरनेशनल ब्रांड पर भारी छूट देकर कपड़े बेच रहा है तो उसमें कोई ना कोई संदेह है.
जब कभी आप ब्रांडेड कपड़े लेते हैं तो उसकी लिनिंग बहुत अच्छी होती है यानी कपड़े के अंदर लगाया गया कपड़ा अच्छी क्वालिटी का होता है. जैसे कोट में लगाया गया अंदर का कपड़ा, जींस की जेब का कपड़ा आदि. ब्रांडेड कपड़ों में ये अच्छी क्वालिटी का होता है और उसमें ही टैग लगा होता है साथ ही इसकी सिलाई बहुत ही फाइन और मजबूत होती है.
ब्रांडेड कपड़ों की पहचान करने का तरीका है कि आप उसके एसेसरीज को ध्यान से देखें. जैसे अगर आप जींस या शर्ट खरीद रहे हैं तो उसमें लगे बटन, जिप आदि को ध्यान से देखें। ब्रांडेड कपड़ों में ये सामान बहुत ही अच्छी क्वालिटी के लगाए जाते हैं जिनकी पहचान आप देखकर ही कर सकते हैं, इसलिए आप कपड़ों की एसेसरीज को ध्यान से देखने के बाद ही कपड़े खरीदें.
ब्रांडेड कपड़ों की पहचान करने का सबसे आसान तरीका है कि आप उस कपड़े की सिलाई देखें. ब्रांडेड कपड़ों की सिलाई सीधी और नीट होगी, साथ ही सिलाई हर स्थान से बराबर, मजबूत और एक जैसी होनी चाहिए. अगर कपड़ा थोड़ा मोटा होगा तो उसमें डबल सिलाई होगी. साथ ही धागे के कलर आदि पर भी ध्यान दिया जाता है. (आरएनएस)

LEAVE A REPLY