इंडोनेशिया में भूकंप से 82 लोगों की मौत, 1०० से ज्यादा घायल

0
10

माताराम (इंडोनेशिया)। इंडोनेशिया के लोमबोक द्वीप में आए भीषण भूकंप से मरने वालों की संख्या ८२ हो गई है और सैकड़ों अन्य लोग घायल भी हुए हैं। इंडोनेशिया आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि हजारों इमारतें क्षतिग्रस्त भी हुई हैं। कल आए इस भूकंप की तीव्रता सात थी, जिससे पर्यटकों सहित स्थानीय लोग भी घबरा गए और अफरा तफरी मच गई। पड़ोसी द्वीप बाली में भी इसके झटके महसूस किए गए।
अधिकारियों ने कहा कि नवीनतम भूकंप में एक संक्षिप्त सुनामी चेतावनी जारी की गई थी। इससे बाली के देनपासार में भी इमारतों को क्षति पहुंची। इन इमारतों में एक डिपार्टमेंटल स्टोर और हवाई अड्डे टर्मिनल की इमारत शामिल है।
मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी के अधिकारी डी कर्नावती ने कहा कि सुनामी की चेतावनी तब वापस ले ली गई जब सुनामी की लहरें तीन गांवों में मात्र १५ सेंटीमीटर ऊंची दर्ज की गई। लोमबोक के आपदा अधिकारी इवान अस्मारा ने कहा कि लोग घबराकर अपने घरों से बाहर निकल आये।
इंडोनेशिया आपदा शमन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने बताया कि शहर में क्षतिग्रस्त हुई ज्यादातर इमारतों में घटिया निर्माण सामग्री का इस्तेमाल किया गया था। सुरक्षा सम्मेलन के लिए लोमबोक में मौजूद सिंगापुर के गृह मंत्री के शनमुगम ने फेसबुक पर बताया कि कैसे उनके होटल की दसवीं मंजिल का कमरा हिल रहा था।
इससे पहले २९ जुलाई को इसी इंडोनेशिया के इसी शहर में आए भुकंप में १० लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हुए थे।
एजेंसी के प्रवक्ता हैरी टिर्टाे दजातमिको ने एक बयान में बताया कि अब तक सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है। इंडोनेशिया में भूकंप आने की आशंका ज्यादा बनी रहती है क्योंकि यह क्षेत्र पैसिफिक रिंग्स ऑफ फायर में स्थित है।

LEAVE A REPLY