कितने दिन में बदल लेने चाहिए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स

0
4

आपके मेकअप किट से कभी कोई सामान खो जाए तो जैसे दिल ही टूट जाता है। इससे भी बुरा होता है जब कोई प्रॉडक्ट खत्म हो जाए और आपको उसे फेकना पड़े। लेकिन यह भी सच है कि अगर पुराने को आप फेकेंगी नहीं, तो किट में नए प्रॉडक्ट्स कैसे आएंगे। बल्कि, कुछ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स तो ऐसे हैं जो आपको समय रहते जरूर हटा देने चाहिए और उनकी जगह नए प्रॉडक्ट्स ले आने चाहिए। आपको बता दें कि ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की भी एक्सपायरी डेट होती है जिसके बाद उनका उपयोग करना आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है। आपको बताते हैं कितने दिन पर आपको अपने ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बदल लेने चाहिए।
3-6 महीने
कोई भी लिच्डि प्रॉडक्ट जैसे आपका लिच्डि आइलाइनर आदि, 3 से 6 महीने के अंदर या तो खत्म हो जाना चाहिए या आपको उन्हें फेक देना चाहिए। लिच्डि में बैक्टीरिया जल्दी पनपते हैं और यह आपके चेहरे को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।
6 महीने से लेकर 1 साल
आपको कोशिश करनी चाहिए कि फाउंडेशन या कंसीलर को हाथ में लेते समय आपके हाथ उसे छुएं न। इससे उनमें बैक्टीरिया पहुंच सकते हैं। क्रीम, सीरम या तेल समय के साथ ऑक्सिडाईज हो जाते हैं, मतलब उनमें ऑक्सिजन मिक्स हो जाता है और वे पहले की तरह काम नहीं करते हैं। ऐंटी एजिंग क्रीम भी 9 महीने में खराब हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपके किट में भी इनमें से कोई ऐसी चीज है जो इतने दिनों से पड़ी है, तो उसे फौरन हटाकर नया ले आएं।
1-2 साल
पाउडर, आईशैडो, ब्लश की लाइफ थोड़ी ज्यादा होती है। हालांकि, इस्तेमाल करते-करते ये भी कीटाणु के संपर्क में आते ही हैं इसलिए आप इन्हें भी हमेशा के लिए नहीं रख सकती हैं। इसी तरह लिपस्टिक, लिप ग्लॉस और नेलपेंट को भी आपको समय-समय पर बदलना चाहिए।(आरएनएस)

LEAVE A REPLY