कामकाजी महिलाओं की बेटियों में होती है सफलता की ज्यादा संभावना

0
13

कामकाजी मांओं के साथ बड़ा होना बच्चों के लिए फायदेमंद हो सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह बात एक रिसर्च में सामने आई है। अमेरीका और ब्रिटेन में किए गए इस रिसर्च में लगभग एक लाख पुरुष और महिलाओं को शामिल किया गया और उनके पेशे का उनके बच्चे से कनेक्शन को जांचा गया।
इस रिसर्च के परिणाम में सामने आया कि कामकाजी महिलाओं की बेटियों को जिंदगी में सफल होने की संभावना ज्यादा है। वहीं, कामकाजी मां की परवरिश से लड़के बड़े होने पर अपने परिवार के लोगों का ज्यादा ध्यान रखते हैं। हालांकि, इस रिसर्च में मां के नौकरीशुदा होने और बच्चों की खुशियों के संबंध के बारे में कोई बात नहीं की गई है। ये बच्चे भी घर पर रहने वाली मांओं के साथ पलने वाले बच्चों के समान ही खुश रहते हैं।
इस स्टडी में सिर्फ मां के कामकाजी होने और उसके बच्चे की जिंदगी में आगे चलकर आने वाले परिणाम पर ही रिसर्च की गई थी। इसका यह मतलब भी नहीं है कि घर पर रहने वाली महिलाओं के बच्चे कमतर हैं। शोधकर्ताओं ने यह भी साफ किया है कि इस रिसर्च के परिणाम ऐसा बिलकुल नहीं कहते हैं कि कामकाजी महिलाओं के बच्चे ज्यादा खुश होते हैं या फिर कामकाजी महिलाएं बेहतर मां होती हैं।

LEAVE A REPLY