मॉनसून में बालों के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, रहेंगे हेल्दी

0
8

मॉनसून मतलब बारिश और उस बारिश में बालों और स्किन को नुकसान। बारिश की वजह से वातावरण में काफी नमी और तापमान में बदलाव की वजह से बाल चिपचिपे और बेजान हो जाते हैं, जिसकी वजह से वे टूटने लगते हैं। वैसे तो बालों की देखभाल हमेशा ही ज़रूरी है, लेकिन बारिश के मौसम में इन्हें अतिरिक्त देखभाल की ज़रूरत होती है। कुछ तरीके हैं, जिनसे मॉनसून में आप अपने बालों का रखरखाव कर सकते हैं।
1-सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि बाल हमेशा सूखे ही रहें। अगर बारिश में बाल गीले हो गए हैं तो सबसे पहले उन्हें अच्छी तरह सुखा लें और फिर साफ कंघी से बालों को सुलझाएं।
2- मॉनसून के दौरान बालों में कम ही तेल लगाएं क्योंकि मौसम में पहले से ही नमी होती है और ऐसे में और तेल आपके बालों को और भी खराब बना सकता है।
3- बारिश में बाल भीगने से फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा होता है। इससे बचने के लिए इस मौसम में एक अच्छा सा ऐंटी-माइक्रोबियल और हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें।
4- आप चाहें तो इस मौसम में बालों के लिए घर पर भी पैक बना सकती हैं। इसके लिए नींबू, दही और शहद मिक्स करें और पूरे बालों में लगा लें। थोड़ी सी मेथी पीसक भी इसमें मिला लें। तीन से चार घंटे तक बालों को ऐसे ही छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें।
5- बारिश का मौसम हो या फिर सामान्य मौसम, सीधे बालों की देखभाल तो आराम से हो जाती है, लेकिन मुसीबत आती है कर्ली यानी घुंघराले बालों की देखभाल में। मौसम में नमी होने की वजह से घुंघराले बाल ज़्यादा जल्दी गंदे होते हैं।
6- इसके लिए बालों को सूखा रखें। उनमें ऐंटी-ऑक्सीडेंटीव क्रीम, सीरम या कंडीशनर लगाना न भूलें। घुंघराले बालों को बारिश के मौसम में सुरक्षित रखने का ये सबसे आसान तरीका है। इससे बाल ड्राई भी नहीं होते हैं।
7- बारिश के मौसम में हफ्ते में कम से कम दो बार बालों में तेल लगाएं। तेल लगाने के बाद शैंपू करें तो कंडिशनर भी लगाएं।

LEAVE A REPLY