पाकिस्तान के पीएम बनेंगे इमरान

0
5

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में बुधवार को २७२ सीटों के लिए हुए आम चुनाव की मतगणना समाचार लिखे जाने तक जारी थी। अब तक के रुझानों में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार बनाने के करीब नजर आ रही है। वह ११८ सीटों के साथ सबसे आगे है। वे बहुमत से १९ सीटें दूर हैं। बहुमत के लिए १३७ सीटें जरूरी हैं। नवाज शरीफ के भाई शहबाज के नेतृत्व में चुनाव लड़ रही पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) ६० सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) तीसरे नंबर पर है। इसके उम्मीदवार ३५ सीटों पर आगे चल रहे हैं। आतंकी हाफिज सईद ने अल्लाह-ओ-अकबर तहरीक (एएटी) के बैनर तले २६५ उम्मीदवारों को चुनाव में उतारा था, लेकिन उसे एक भी सीट पर बढ़त नहीं मिली।
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इस बार भी ५० प्रति. से ५५ प्रति. वोटिंग हुई है। पाकिस्तान में १० करोड़ ५० लाख वोटर हैं। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल ३४२ सीटें हैं। ६० सीटें महिलाएं और १० अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। चार प्रांत- पंजाब, सिंध, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में भी नई सरकार चुनी जा रही है।
पीएमएल-एन, पीपीपी और पाक सरजमीं पार्टी (पीएसपी) ने चुनाव में हेराफेरी का आरोप लगाया। शहबाज शरीफ ने वोटों की गिनती के दौरान ही लाहौर में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर नतीजों को मानने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, मैं ये कहने के लिए मजबूर हूं, लेकिन हम इन नतीजों को पूरी तरह नकारते हैं।
पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने गुरुवार सुबह ४ बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि हमारे ऊपर किसी का दबाव नहीं है। रिजल्ट ट्रांसमिशन सिस्टम के पहली बार इस्तेमाल हो होने और तकनीकी गड़बड़ी की वजह से चुनाव के नतीजे घोषित करने में देर हुई।

LEAVE A REPLY