झमाझम बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त

0
8

देहरादून। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार उत्तराखण्ड में ताबड़तोड़ बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। यमुनोत्री हाईवे पर हो रहे लगातार भूस्खलन के कारण पिछले 50 घंटों से एनएच-94 पर वाहनों की आवाजाही पूर्णतयः ठप पड़ी है। जिसके कारण यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के कारण राज्य की 60 से अधिक सड़कों पर मलबा आने के कारण यातायात प्रभावित हुआ है।
उत्तरकाशी से प्राप्त समाचारों के अनुसार डबरकोट में पहाड़ से मलबा और बोल्डर आने के कारण एनएच-94 का लगभग 400 मीटर हिस्सा बंद हो गया है। जिसे बीआरओ और स्थानीय प्रशासन की कोशिशों के बावजूद भी नहीं खोला जा सका है। त्रिशली व कंसाली से बनाए गए अस्थाई मार्ग से यात्रियों को सुरक्षा कर्मियों द्वारा पैदल निकाला जा रहा है। बीते चार-पांच दिनों से लगातार आ रहे इस मलबे के कारण सैकड़ों मीटर का पैदल सफर यात्रियों को चलना पड़ रहा है। उधर चमोली में हुई भारी बारिश के कारण घागरिया पुल टूटने से हेमकुण्ड यात्र प्रभावित हुई है। चंपावत और पिथौरागढ़ मार्ग पर हो रहे भूस्खलन के कारण आवाजाही ठप हो गई है। जिससे स्थानीय लोगों और पर्यटकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
राज्य के अनेक हिस्सों में हो रही मुसलाधार बारिश के कारण सूबे की तमाम नदियां उफान पर हैं। अलकनंदा, मंदाकिनी तथा गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है जिससे तटीय इलाकों पर संकट के बादल मड़रा रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में 27 जुलाई तक भारी बारिश का यह क्रम जारी रहने की बात कही गई है। आज सुबह से नैनीताल में भारी बारिश हो रही है वहीं राजधानी देहरादून और आसपास के क्षेत्रें में भी लगातार बारिश जारी है। जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

LEAVE A REPLY