100 के नए नोट के लिए एटीएम पर खर्च होंगे 100 करोड़!

0
178

नई दिल्ली। जैसा कि आप सब जानते हैं कि गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने १०० रुपए के नए नोट का नमूना लोगों के सामने पेश किया था। नए नोट का आकार मौजूदा १०० रुपए के नोट से अलग होगा और इसके लिए एटीएम को रिकैलिब्रेट करना होगा। एटीएम ऑपरेशन इंडस्ट्री के अनुसार नए नोटों की वजह से देश के २.४ लाख मशीनों को रिकैलिब्रेट करने पर १०० करोड़ रुपए खर्च होंगे।
आपको बता दें कि हाल ही में २०० रुपए का नया नोट जारी किया गया था और इसके लिए भी एटीएम को रिकैलिब्रेट करना पड़ा था। जानकारों का कहना है कि २०० रुपए के नोट के लिए सभी एटीएम को रिकैलिब्रेट करने का काम खत्म भी नहीं हुआ है कि अब १०० रुपए का नया नोट आ गया है।
इंडस्ट्री लॉबी कैटमी के डायरेक्टर और स्नस्स् के प्रेसिडेंट वी बालासुब्रमण्यन ने कहा है कि हमें १०० रुपए के नए नोट के लिए एटीएम को रिकैलिब्रेट करना होगा। जिसमें से भारत में करीब २.४ लाख एटीएम हैं और हमें सभी को रिकैलिब्रेट करना होगा।
साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि नए और पुराने दोनों नोटों की मौजूदगी भी एक चुनौती है। हिताची पेमेंट सर्विसेज के मैनेजिंग डायरेक्टर लोनी एंटनी ने कहा कि १०० रुपए के नए नोटों के लिए सभी एटीएम को रीकैलिब्रेट करने में १०० करोड़ रुपए की लागत आएगी और इसमें १२ महीने का समय लग सकता है।

LEAVE A REPLY