अब बिना डरे खाएं चॉकलेट

0
14

क्या आप चॉकलेट खाने के शौकीन हैं या आपको चॉकलेट पसंद तो है लेकिन आप इसे खाने से परहेज़ करते हैं तो ये ख़बर ज़रूर पढ़ें. स्वीडिश वैज्ञानिकों ने चॉकलेट को लेकर एक अध्ययन किया है.
वैज्ञानिकों का कहना है कि चॉकलेट खाने से न केवल तुरंत एनर्जी मिलती है, बल्कि ये आपकी खूबसूरती को भी निखारता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि हमारी सेहत और सौंदर्य के लिए डार्क चॉकलेट अधिक लाभकारी होती है. हालांकि बहुत से लोगों का मानना है कि चॉकलेट का सेवन शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है. तर्क दी जाती है कि चॉकलेट में कैफीन और सैच्यूरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है. वैसे तो चॉकलेट में स्टीरिक एसिड नामक जो प्रमुख सैच्यूरेटेड फैट पाया जाता है, लेकिन शोध-अध्ययनों से पता चला है कि स्टीरिक एसिड के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ता, जबकि अन्य वसायुक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है.
शोधों से पता चला है कि डार्क चॉकलेट की स्मॉल बार खाने से शरीर में एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है, जो दिल की सेहत के लिए लाभदायक होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि चॉकलेट में मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें पॉलीफेनॉल नामक एक सशक्त एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. पॉलीफेनॉल के सेवन से हृदय रोगों के होने का ख़तरा कम हो जाता है. यही नहीं, डार्क चॉकलेट के सेवन से हाई ब्लडप्रेशर को कम करने में भी मदद मिलती है. चॉकलेट में कैफीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, ये धारणा गलत है. चॉकलेट की चालीस ग्राम की एक बार में मात्र छह मिलीग्राम कैफीन ही पाया जाता है. ये वही मात्रा है, जो एक कप डीकैफीनेटेड कॉफी में पाई जाती है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि चॉकलेट के सेवन से दांतों में कैविटी बढऩे और दांतों में कीड़ा लगने और अन्य समस्याएं होने की संभावना वाली धारणा पूरी तरह से गलत है. दांतों में कीड़ा तब लगता है, जब मुंह के अंदर स्थित खाद्य पदार्थों में शुगर और स्टार्च मौजूद होता है.
चॉकलेट में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे कैल्शियम और फॉस्फेट दांतों के इनेमेल की सुरक्षा करने में सहायक होते हैं. किसी भी चीज़ की अति अच्छी नहीं होती. लेकिन दिन में एक छोटी पीस चॉकलेट खाने से वजन नहीं बढ़ता है. वजन तब बढ़ता है, जब आप आहार से प्राप्त कैलोरी को उचित रूप से व्यायाम या शारीरिक परिश्रम द्वारा बर्न नहीं कर पाते या या उस कैलोरी की खपत नहीं करते.

LEAVE A REPLY