गर्मी से बचने के लिए रोज पियें लस्सी

0
9

गर्मी का मौसम आते ही लोग इससे बचने के उपाय खोजना शुरू कर देते हैं। लोग खाने-पीने को लेकर सावधानी बरतते हैं। लोग उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना पसंद करते हैं जिनसे शरीर को ठंडक मिले। ऐसे में एक गिलास रोजाना लस्सी पीने से गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। स्वाद में लस्सी का कोई जोड़ नहीं होता है और इसे पीने के कई फायदे भी हैं।
यह ध्यान रखना चाहिए कि मधुमेह रोगी लस्सी न पिएं। वजन कम करने वाले भी बिना चीनी वाला लस्सी ही पियें तो अच्छा है। लेकिन लस्सी कभी भी रात को न पियें अगर आपको एसिडिटी का प्रॉबल्म है।
लस्सी कैल्सियम का अच्छा स्रोत होने के कारण हड्डी और दांत को पूरी तरह से मजबूती प्रदान करता है। क्या आपको पता है मीठा लस्सी लो ब्लड शुगर को बैलेंस करने में मदद करता है।
अगर गर्मी के मौसम में आपको हीट स्ट्रोक से बचना है तो लस्सी से अच्छा विकल्प काम नहीं कर सकता है। क्योंकि ये आपके बॉडी हीट को कम करने में पूरी तरह से मदद करता है।
लस्सी में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होने के कारण ये बॉडी सेल और बॉडी मसल मास को ठीक करने या बेहतर बनाने में पूरी तरह से मदद करता है। अगर आपको लो ब्लड प्रेशर का प्रॉब्लम है तो नमकीन लस्सी पियें। (आरएनएस)

LEAVE A REPLY