आरटीआई संबंधित मांगों को लेकर लोक सेवा संगठन का मौन उपवास

0
8

देहरादून। आरटीआई कानून को और अधिक पारदर्शिता व मजबूती प्रदान करने जैसी मांगो को लेकर आज आरटीआई लोक सेवा संगठन के तत्वाधान में आरटीआई कार्यकर्ताओं ने घंटाघर स्थित पर्वतीय गांधी इंद्रमणी बड़ोनी की प्रतिमा के समक्ष सामूहिक मौन उपवास किया।
इस अवसर पर एक मेमोरंडन के माध्यम से एक्टिविस्ट्स से मांग की गई कि आरटीआई को कमजोर करने के प्रयासो पर लगाम लगाई जाए, सूचना आयोग में निष्पक्ष सूचना आयुक्तों की अतिशीघ्र नियुक्ति की जाए, आरटीआई एवं व्हिसल ब्लोअर्स की सुरक्षा हेतु कानूनी प्रावधान व विधाई उपाय लागू किए जाए, समस्त अपीलीय सुनवाई की ऑडियों एवं वीडियों रिकार्डिंग की जाए जैसी कई मांगे संगठन द्वारा की गयी है। संगठन द्वारा कहा गया है कि लगातार नियमावली बनाकर आरटीआई में छेड़छाड़ करना बर्दाश्त नही किया जाएगा। उन्होेंने कहा कि केंद्र सरकार लोकपाल व राज्य सरकार द्वारा लोकायुक्त कानून को शीघ्र लागू करने के साथ ही शास्ति की रकम को वर्तमान के अनुसार बढ़ाया जाए।
इस अवसर पर एन्वायरनमेंट के अध्यक्ष भास्कर चुग, सुरेंद्र रावत, अजय शाह, कर्नल से-नि- बीेके नौटियाल, डीपी वर्मा, संजय सिंह गुंसाई सहित संगठन के कई लोग शामिल रहे।

LEAVE A REPLY