एक्यूप्रेशर और म्यूजिक थेरपी से टेंशन हो जाएगा छू मंतर

0
18

अवसाद और तनाव की समस्या पूरी दुनिया में अपने पैर पसार रही है। भारत में बहुत से लोग तो इसके बारे में जानते तक नहीं हैं, जिससे स्थिति और बदतर हो जाती है। पूरी दुनिया में तनाव से मुक्ति पाने के लिए कई तरह के उपचार मौजूद हैं, हम आपको ऐसी ही कुछ थेरपी के बारे में बता रहे हैं:
पुराने समय से ही एक्यूप्रेशर थेरपी का प्रयोग कई बीमारियों को ठीक करने में किया जाता रहा है। इस थेरपी में पीडि़त व्यक्ति के शरीर के कुछ पॉइंट्स पर दबाव डालकर इलाज करने की प्रक्रिया अपनाई जाती है। ऐसे ही तनाव से जूझ रहे लोगों के लिए भी एक्यूप्रेशर थेरपी काफी काम आ सकती है। इससे सभी बाधाएं दूर होती हैं और आपकी बॉडी में नई ऊर्जा का संचार होता है।
हम सबको संगीत पसंद होता है और हर व्यक्ति अपनी-अपनी रुचि के अनुसार संगीत सुनता है। ऐसा माना जाता रहा है कि संगीत से मन की शांति और तनाव से मुक्ति मिलती है। ऐसे में म्यूजिक थेरपी आपके काफी काम आ सकती है। इस थेरपी में व्यक्ति के स्वभाव, समस्या और आसपास के माहौल के मुताबिक उसे संगीत सुनाया जाता है। इससे व्यक्ति को कई मानसिक बीमारियों से छुटकारा मिलता है। जैसे-जैसे व्यक्ति संगीत में डूबता जाता है, वैसे-वैसे उसको आराम महसूस होने लगता है।
आजकल कई बीमारियों का इलाज प्राकृतिक चिकित्सा में मिलने लगा है और पूरी दुनिया में अब इसकी अहमियत को समझा जाता है। ऐसे ही स्ट्रेस के मामले में भी प्राकृतिक चिकित्सा काफी काम आ सकती है। नैचुरोपैथी के जरिए पीडि़त व्यक्ति को कई तरह के प्राकृतिक तेल और फूलों की खुशबू की मदद से तनाव से राहत दिलाई जाती है।
इन दिनों पूरी दुनिया में योग का प्रसार हो रहा है। योग आजकल की लाइफस्टाइल में खुद को सेहतमंद रखने के लिए सबसे जरूरी है। तनाव से मुक्ति के लिए भी योग सबसे अच्छा उपाय है। योग में कई आसन ऐसे हैं, जो आपको शांतिपूर्ण जीवन प्रदान करते हैं और लाइफ को बेहतर बनाते हैं।
तनाव को दूर करने के लिए आजकल कई बड़े शहरों में लाफ्टर क्लब खुल रहे हैं। तनाव को दूर करने के लिए हंसना बहुत कारगर है। जैसे-जैसे आप हंसना शुरू करते हैं वैसे-वैसे आपका स्ट्रेस लेवल कम होता जाता है।

LEAVE A REPLY