कानपुर में हुआ अजूबा, मरीज के पेट से निकला साबुत स्टील का गिलास

0
7

कानपुर। कानपुर में विगत दिवस एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया। यहां स्थित रामा हॉस्पिटल में मौजूद डॉक्टर २६ जून को उस वक्त सन्न रह गए जब उन्हें पता चला कि जो मरीज अपने पेट दर्द की समस्या लेकर आया है उसके पेट में एक स्टील का गिलास है। एक्स-रे रिपोर्ट में पेट में गिलास होने का पता चलने के बाद डॉक्टरों ने आनन-फानन में बुधवार को ऑपरेशन किया। डॉक्टरों ने पेट चीर कर गिलास बाहर निकाला। ये ऑपरेशन लगभग दो घंटे तक चला। ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों ने इसे रेअर-ऑफ द रेयरेस्ट केस बताया है।
मामला कानपुर के रामा हॉस्पिटल का है जहां दिबियापुर (औरैया) से आए रामदीन (६२) नाम के एक शख्स ने पेट में गिलास होने की बात से सबको चैंका दिया। रामदीन तिर्वा, कन्नौज मेडिकल कॉलेज में गार्ड है। मरीज ने बताया कि १० दिन पहले बदमाशों ने रामदीन को पीटकर बेहोश करने के बाद लूटा और उसके गुदा द्वार में स्टील का गिलास तली की तरफ से ठूंस दिया था, जो उसके पेट में पहुंच गया था।
२६ जून को मरीज पेट में दर्द और गुदा द्वार से पस आने की शिकायत लेकर आया। अल्ट्रासाउंड कराने पर पेट में गिलास फंसा होने का पता चला। गिलास आंतों के पास फंसा था। २७ जून को उन्होंने एनेस्थेटिस्ट डॉ. राजीव कुमार, डॉ. अमित डॉ. रोहित, डॉ. आशीष के साथ मिलकर रामदीन का आरपेशन किया। पहले गुदा द्वार से ही गिलास निकालने की कोशिश की, पर एक घंटे के प्रयास में वह असफल रहे। इसके बाद पेट में चीरा लगाकर गिलास निकाला गया।
ऑपरेशन करने वाले रामा हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के सीनियर सर्जन डॉ. दिनेश कुमार ने इसे रेअर-ऑफ द रेयरेस्ट केस बताया है और इस ऑपरेशन की बड़ी अचीवमेंट बताया है। ऑपरेशन लगभग २ घंटे तक चला जिसमें मरीज के पेट को चीरकर गिलास बाहर निकाला गया। उन्होंने बताया कि वे इसे मेडिकल मैग्जीन में प्रकाशित होने के लिए भेजेंगे।

LEAVE A REPLY