ममता के किले में बीजेपी के चाणक्य!

0
6

नई दिल्ली। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह २०१९ के लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी का किला ढहाने की रणनीति को अमली जामा पहनाने में जुट गए हैं। पश्चिम बंगाल में बीजेपी अपनी जड़े लगातार जमाने में जुटी है। २०१५ के बाद से बीजेपी राज्य में लेफ्ट और कांग्रेस को पीछे छोड़ते हुए दूसरे नंबर की पार्टी बनती जा रही है। पंचायत चुनाव के बाद अब बीजेपी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। अगले साल होने वाले चुनाव के लिए राज्य में बीजेपी ने ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया है।
अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की ४२ में २२ सीटें बीजेपी की झोली में डालने का टारगेट रखा है। हालांकि, बंगाल बीजेपी की ओर से शाह को २६ सीटें जीतने का ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है। जबकि २०१४ पश्चिम बंगाल में फिलहाल बीजेपी की सिर्फ दो सीटें हैं। केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो आसनसोल जबकि एसएस आहलूवालिया दार्जीलिंग सीट से बीजेपी के सांसद हैं।
२०१४ में ममता बनर्जी की नेतृत्व वाली टीएमसी ने ३४ सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि बीजेपी की ही तरह कांग्रेस और सीपीएम के खाते में दो दो सीटें आयी थीं। पश्चिम बंगाल २०१५ के विधानसभा की तर्ज पर २०१९ का आम चुनाव भी कांग्रेस और लेफ्ट मिलकर चुनाव लड़ सकते हैं। ममता को आम चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस दोनों से अलग अलग दो दो हाथ करने पड़ेंगे। हालांकि विधानसभा चुनाव में इस गठबंधन को कामयाबी नहीं मिल पाई थी।
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज से राज्य के दो दिवसीय दौरे पर हैं। वे पुरुलिया और कोलकता में पार्टी के नेताओं के साथ बैठक करेंगे और लोकसभा चुनाव के लिए तैयार की जा रही रणनीति पर चर्चा करेंगे। इस दौरान टारगेट २६ के ब्लूप्रिंट को लेकर विचार विमर्श करेंगे।
पश्चिम बंगाल के बीजेपी राज्य अध्यक्ष दिलीप घोष ने राज्य की २६ सीटें जीतने का ब्लूप्रिंट तैयार किया है। इस रिपोर्ट को वे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को सौंपेगें। बता दें कि अमित शाह ने आजतक के कार्यक्रम सीधी बात में राज्य की २२ सीटें जीतने का भरोसा जताया था।
प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने दो दिन पहले ही कहा है कि राज्य में अगर चुनाव बिना किसी तरह का पक्षपात के होगा तो हम २६ सीटें जीत सकते हैं। २०१९ के लोकसभा चुनाव में बीजेपी बंगाल की जिन २६ सीटों पर फोकस कर रही हैं, उनमें से ज्यादातर सीटें नॉर्थ बंगाल, साउथ बंगाल और जंगलमहल के जनजातीय वर्चस्व वाले जिले की हैं। बीजेपी मुख्य रूप से बालुरघाट, कूच बिहार, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी, मालदा, पुरुलिया, झारग्राम, मेदिनीपुर, कृष्णानगर, हावड़ा सीट पर फोकस कर रही है। बीजेपी ने सभी ४२ लोकसभा क्षेत्रों के लिए समीक्षकों नियुक्ती कर दी है।

LEAVE A REPLY