अमरनाथ यात्रा शुरू, श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना

0
7

जम्मू। जम्मू में बेस कैंप से अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना कर दिया गया। यात्रा को जम्मू-कश्मीर के चीफ सेक्रटरी बीवीआर सुब्रमण्यम, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार बीबी व्यास और विजय कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस साल अमरनाथ यात्रा के लिए देशभर से १.९६ लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है। यात्रियों का पहला जत्था बुधवार तड़के बहुस्तरीय सुरक्षा काफिले के साथ कश्मीर घाटी के लिए रवाना कर दिया गया।
यात्रियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के मौके पर पूर्व आईपीएस विजय कुमार ने कहा, श्अमरनाथ यात्रा काफी महत्वपूर्ण है। सभी सुरक्षा एजेंसियों और डेवलपमेंट एजेंसियों के सहयोग से हमने ये सारी तैयारियां की है और यात्रियों का ध्यान रखते हुए उसे बेहतर करने की कोशिशें की गई हैं। इसके साथ ही, ट्रैफिक को सामान्य बनाने और सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया है।
घाटी में सुरक्षा के लिए तैनात कुल सुरक्षाकर्मियों की मौजूदा संख्या के अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों की २१३ कंपनियों को इस साल यात्रा के लिए अलग से बुलाई गई हैं। सेना, अर्धसैनिक बलों, राज्य पुलिस और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के लगभग ४०,००० सुरक्षाकर्मी यात्रा ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं। इस साल की यात्रा के लिए पहली बार खुफिया अधिकारी सादी वर्दी में इलेक्ट्रॉनिक और मानव चैकसी करेंगे।
इस बार इस यात्रा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पहली बार रेडियो फ्रिक्वेंसी लगे यात्रा वाहन दस्ते में शामिल किए गए हैं। इसके अलावा पूरी यात्रा की निगरानी ड्रोन के जरिए की जाएगी। कमांडो के मोटरसाइकिल दस्ते यात्रा मार्ग पर तैनात रहेंगे। इसके अलावा सेना, अर्धसैनिक बल और पुलिसकर्मी मदद के लिए तैनात किए गए हैं।

LEAVE A REPLY