मौसम से सतर्क रहें चारधाम यात्री

0
6

देहरादून। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले 24 घंटे उत्तराखण्ड और चारधाम यात्रियों पर भारी पड़ने वाले हैे। पर्यटन सचिव और गढ़वाल मण्डल कमिश्नर द्वारा इस अलर्ट को देखते हुए चमोली उत्तरकाशी, पौड़ी और रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।
मौसम विभाग द्वारा बीते कल जो 48 घंटे का अलर्ट जारी किया गया था उसके 24 घंटे बीत चुके हैं। इन 24 घंटों में राज्य की राजधानी देहरादून, नैनीताल तथा अन्य कई हिस्सों में हुई बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। टिहरी की की हेमबात नदी में पानी बढ़ने से कई पर्यटकों और 40 से अधिक वाहनों के फंसने की खबर है। वहीं उत्तरकाशी में भी तीन पर्यटकों के गायब होने और उनके नदी में बहने की आशंका जताई जा रही है। रूद्रप्रयाग में हो रही बारिश के कारण चारधाम यात्रियों की परेशानियां बढ़ गई हैं।
मौसम विभाग के अलर्ट पर भरोसा करें तो अगले 24 घंटों में चारधाम यात्र मार्ग के चमोली, उत्तरकाशी पौड़ी और रूद्रप्रयाग में भारी बारिश आने की संभावना जताई गई है। वहीं राजधानी देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में भी कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हो सकती है। भले ही अब तक राज्य में प्री मानसूनी बारिश और आंधी तूफान से बहुत बड़ा कोई नुकसान न हुआ हो लेकिन यात्रियों को सतर्कता बरतने की जरूरत है। राज्य का आपदा कंट्रोल रूम भी अलर्ट पर है तथा एसडीआरएफ और आईटीबीपी की टीमों को भी अलर्ट पर रखा गया है।

LEAVE A REPLY