सॉल्ट स्क्रबर, निखरेगी त्वचा और चमक उठेंगी आप

0
88

स्किन को मॉइश्चराइज करने से पहले स्किन को स्क्रब करना सबसे महत्वपूर्ण पार्ट है। क्योंकि ऐसा करने से ब्लड सरक्यूलेशन सही होने के साथ ही स्किन से मुरजाई हुई त्वचा भी निकल जाती है और त्व्चा के रोमछिद्र खुल जाते है।

ऐसे में स्किन स्पेशेलिस्ट और ब्युटी एक्सपर्ट्स कि माने तो नमक से बने स्क्रबर बाजार में उपलब्ध स्क्रबर से बेहतरीन काम करते है। इसलिए आज हम आपको कुछ सरल नमक के स्क्रबर कि विधियां बताएंगे, जिन्हें आप घर पर ही आसानी से तैयार कर सकती है। हालांकि आपकी स्किन का टाइप जानने के बाद आप हफ्ते में एक या दो बार स्क्रबर यूज कर सकती है।

1. समुद्री नमक और नारियल तेल
इन दो चीजों से बने इस स्क्रब को खुशबुदार बनाने के लिए आप इसमें असेंशियल ऑइल भी इस्तेमाल कर सकती है।

क्या है लाभ
समुद्री नमक : डेड स्किन को निकालता है
नारियल तेल : स्किन को अंदर तक मॉइश्चराइज करता है।

सामग्री एक बड़ा कप समुद्र नमक, आधा कप नारियल तेल और 8-10 बूंदे असेंशियल ऑइल।

विधि
सबसे पहले समुद्री नमक और नारियल तेल को मिलाने के बाद असेंशियल ऑइल मिलाएं। इस तैयार स्क्रबर को आप फ्रिज में भी स्टोर कर सकती है। हालांकि इस तैयार स्क्रबर को फ्रेश यूज करने पर ज्यादा अच्छे रिजल्ट आते है, इसे लगाने के लिए धीरे-धीरे चेहरे पर मले और गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें।

रोजमेरी, नींबू और सॉल्ट स्क्रब
इन सभी चीजों से तैयार स्क्रबर स्किन के लिए बेहतरीन होता है। हालांकि आप चाहे तो इसमें ऑलिव ऑइल भी मिला सकते है। साथ ही ध्यान रखें कि नर्वस डिसऑडर के केस में नमक के बजाए, एप्सम सॉल्ट और मैग्नीशियम सॉल्ट मिलाएं।

क्या है लाभ
रोजमेरी : एंटीऑक्सीडेंट्स और जरूरी एसिड्स से भरपूर रोजमेरी स्किन के लिए थैरेपी कि तरह काम करता है, जिससे स्किन साफ हो जाती है।
नींबू : विटामिन सी स्किन को गोरा बनाने के साथ ही मॉइश्चराइज करता है।
सी सॉल्ट : सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।

सामग्री
तीन टहनी रोजमेरी, आधा बाउल सी सॉल्ट, 5 टेबिल स्पून ऑलिव ऑइल, 5 टेबिल स्पून नींबू का रस और एक नींबू का छिलका कसा हुआ।

विधि
इस स्क्रब को बनाने के लिए नमक, नींबू का रस और छिलके को एक बाउल में मिलाएं। अब इस तैयार मिक्सचर में ऑलिव ऑइल और कटी हुई रोजमेरी मिलाएं। इस तरह तैयार हुए मिक्सचर को फेस पर करीबन 15 मिनिट के लिए लगाएं और चेहरा साफ कर लें। आप चाहे तो इसे आप बना कर प्रिजर्व भी कर सकती है।

विटामिन ई, शहद और समुद्री नमक
विटामिन ई को इस स्क्रब में डायरेक्ट मिक्स करना बहुत फायदेमंद होता है। इसे तैयार कर आप एअर टाइट जार में डाल कर स्टोर भी कर सकती है।
क्या है लाभ

विटामिन ई : स्किन कि नई कोशिकाओं को बनाता है।
सोया ऑइल : इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को बाहरी नुकसान से बचाते है।

शहद : त्वचा को मॉइचराइज करता है।

समुद्री नमक : यह स्क्रब का अहम हिस्सा है
असेंशियल ऑइल : खुशबु के लिए

सामग्री
2 छोटे कप समुद्री नमक
एक तिहाही सोया ऑइल
8-10 विटामिन ई कि कैप्सूल
1-2 टेबिल स्पून शहद
कुछ बूंदे असेंशियल ऑइल
विधि
विटामिन ई कि कैप्सूल को एक ग्लास जार में तोड़े अब इसमें सोया ऑइल मिला कर शहद मिलाए। अब इस तैयार मिक्चर में नमक मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। इसकी बदबू से बचने के लिए आप इसमें पसंदीदा असेंशियल ऑइल कि कुछ बूंदे मिला सकते है।(आरएनएस)

LEAVE A REPLY