धनराशि का भुगतान एक माह के भीतर करने के निर्देश

0
86

अल्मोड़ा। जिला उपभोक्ता फोरम ने अपने एक फैसले में बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंश कंपनी को बीमित धनराशि 11 लाख 3० हजार रुपये का भुगतान करने के साथ ही मानसिक क्षतिपूर्ति और वाद व्यय की धनराशि का भुगतान एक माह के भीतर करने के निर्देश दिए हैं।

फोरम ने अपने निर्णय में कहा कि परिवादी को दावा प्रस्तुत करने की तिथि से अंतिम भुगतान की तिथि तक बीमित राशि पर 8 प्रतिशत ब्याज की दर से भुगतान करना होगा। परिवादी पार्वती देवी पत्नी प्रेमबल्लभ चुबडाल निवासी चैपड़ा सुयालबाड़ी ने सड़क दुर्घटना में मृत अपने पुत्र कमलेश चुबडाल की बीमित धनराशि के भुगतान के लिए उपभोक्ता फोरम में वाद दायर किया था।

वाद में बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंश कंपनी लिमिटेड की अल्मोड़ा शाखा, कंपनी की क्लेम रिव्यू कमेटी और कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के खिलाफ परिवाद प्रस्तुत करते हुए 1 मार्च 2०17 को शिकायत दर्ज कराई थी।
मामले के अनुसार परिवादिनी के पुत्र कमलेश चुबडाल ने बीमा कंपनी से 11 लाख 3० हजार रुपये का बीमा कराया था। बीमा की वैध अवधि में 23 जनवरी 2०14 को उसके पुत्र कमलेश की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गयी थी।

बीमा की नामिनी होने के कारण मृतक की माता पार्वती देवी ने बीमा की धनराशि के लिए दावा किया, लेकिन बीमा कंपनी ने मृतक द्वारा तथ्यों को छुपाने और पालिसी में पुरानी चोट का उल्लेख नहीं करने की बात कह भुगतान करने से इनकार कर दिया। कंपनी की रिव्यू कमेटी ने भी भुगतान के प्रत्यावेदन को निरस्त कर दिया इसके बाद परिवादी पार्वती देवी ने उपभोक्ता फोरम में दावा ठोक दिया।

परिवादी की ओर से अधिवक्ता रोहित कार्की ने पैरवी की।परिशीलन के दौरान यह पाया गया कि बीमा कंपनी ने मृतक के अन्य बीमाओं का भुगतान किया, जबकि इस धनराशि का भुगतान नहीं कर सेवाओं में कमी की है।

फोरम के अध्यक्ष डॉ. ज्ञानेन्द्र कुमार शर्मा, सदस्य लीला जोशी और प्रभात कुमार चौधरी ने 2० जून 2०17 को दिये अपने फैसले में परिवाद को स्वीकार करते हुए विपक्षी बीमा कंपनी को परिवादिनी को उसके पुत्र की बीमित धनराशि 11 लाख 3० हजार रुपये का भुगतान करने के साथ मानसिक क्षतिपूर्ति के एवज में 1० हजार तथा वाद व्यय के रूप में 5 हजार रुपये का भुगतान एक माह के भीतर करने के आदेश दिए।(आरएनएस)

LEAVE A REPLY